देहरादून: प्रदेश में लोअर पीसीएस भर्ती लटक गई है। इसके सिलेबस में संशोधन किया जा रहा है, जिससे विज्ञापन जारी नहीं हो पाया है। अब आयोग शासन के फैसले का इंतजार कर रहा है। शासन ने पिछले महीने 21 अगस्त को 117 पदों पर भर्ती के लिए लोअर पीसीएस का अधियाचन आयोग को भेजा था।

2021 में आखिरी लोअर पीसीएस भर्ती निकली थी। लिहाजा, युवाओं को भी जल्द नई भर्ती शुरू होने की उम्मीद थी लेकिन पीसीएस के बाद अब लोअर पीसीएस परीक्षा के सिलेबस में भी बदलाव होना है। इसके चलते आयोग ने शासन को पत्र भेजकर सिलेबस मे संशोधन के लिए लिखा था।

अभी तक सिलेबस में बदलाव नहीं हो पाया है। इसके चलते आयोग इस भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं कर पाया। इस भर्ती से नायब तहसीलदार के 36, उप कारापाल के 14, पूर्ति निरीक्षक के 36, विपणन निरीक्षक के छह, आबकारी निरीक्षक के पांच, जिला युवा कल्याण प्रांतीय रक्षक दल अधिकारी के चार, ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक के दो, गन्ना विकास निरीक्षक के छह, खांडसारी निरीक्षक के तीन, श्रम प्रवर्तन अधिकारी के पांच पदों पर भर्ती की जानी है।

जीएस के हो सकते हैं दो पेपर

लोअर पीसीएस 2021 के पेपर पैटर्न पर गौर करें तो 150 अंकों की प्रारंभिक परीक्षा हुई थी, जिसमें सामान्य अध्ययन व सामान्य बुद्धि परीक्षण के सवाल पूछे गए थे। इसे बाद 400 अंकों की मुख्य परीक्षा हुई थी, जिसमें 200 अंकों का पेपर सामान्य अध्ययन का और 200 अंकों का पेपर निबंध और आलेखन का था। 50 अंकों का साक्षात्कार हुआ था। अब मुख्य परीक्षा में दोनों पेपर सामान्य अध्ययन के हो सकते हैं। हालांकि अभी सिलेबस पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ। वहीं, साक्षात्कार खत्म नहीं किया जाएगा।

राज्य लोक सेवा आयोग के सचिव जीएस रावत ने बताया कि लोअर पीसीएस का अधियाचन तो आ चुका है लेकिन सिलेबस में कुछ संशोधन किया जा रहा है। जिसके लिए हमने पत्र शासन को भेजा है। जैसे ही संशोधन पर मुहर लगेगी, वैसे ही प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें