Vaishno Devi Dress Code : शारदीय नवरात्रि को शुरू होने के लिए बस एक दिन ही रह गया है, यानी की 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो जाएगी। सनातन धर्म में इस त्यौहार की काफी ज्यादा महत्वता मानी गई है। इन दिनों माता रानी के 9 दिनों तक नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस बीच वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कुछ आदेश जारी किए गए हैं। जिनका भक्तों को सख्ती से पालन करना होगा। क्या है वह नियम चलिए आपको बताते हैं।

Vaishno Devi Dress Code : 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र

कल यानी 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रों की शुरुआत होने जा रही है। सनातन धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है। इस दौरान नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रों के दौरान माता रानी के सभी मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिलती है। खासकर मां वैष्णो देवी के मंदिर में नवरात्रों के दौरान भक्त माता के दर्शन के लिए जाते हैं। ऐसे में माता रानी के दर्शन करने के लिए लोगों को अब कुछ नियमों का पालन करना होगा। मिली जानकारी के अनुसार नवरात्रि शुरू होने वाली है, इसके लिए सभी देवी मंदिरों और तीर्थ स्थलों में तैयारियां काफी ज्यादा तेज हो रही है। मंदिरों में आने वाले भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ कई अन्य तरह के जरूरी प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। इसमें खास तौर पर भक्तों के पहनावे को लेकर खास निर्देश जारी किए गए हैं।

Vaishno Devi Dress Code : इन कपड़ो में आने की सख्त मनाही

बता दें की माता की दर्शन और आरती में शामिल होने के दौरान पहनावे का विशेष ध्यान रखने के आदेश जारी किए गए हैं लोकल मीडिया की खबर के अनुसार इस बार वैष्णो देवी का दर्शन करने वाले भक्तों को मंदिर परिसर में शालीन वस्त्र पहनकर ही अंदर आने की आदेश दिए गए हैं। श्राइन बोर्ड प्रशासन ने अपने निर्देश में कहा है कि दर्शन के समय और अटका आरती में शामिल होते समय भक्तों को निक्कर, कैप्री, टी-शर्ट आदि पहनने से मना किया गया है। पहनावे को लेकर बोर्ड प्रशासन की तरफ से जगह-जगह सूचना बोर्ड लगाए गए हैं ताकि भक्ति शक्ति से इन निर्देशों का पालन करें इसके साथ ही लाउडस्पीकरों से अनाउंस भी किया जा रहा है। बोर्ड प्रशासन ने साफ किया है कि इसका पालन नहीं करने वाले भक्तों को दर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी ऐसे में भक्तों को दिव्या आरती में शामिल नहीं होने दिया जाएगा माता के दर्शन करने के लिए उन्हें शालीन कपड़े पहने होंगे। Also Read : NEWS : विदेश मंत्री एस जयशंकर को मिलेगी Z श्रेणी की सुरक्षा, केंद्र ने लिया फैसला

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें