Weather : भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले तीन दिन तक के लिए मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। IMD के द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 72 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे को लेकर भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, नोएडा, यूपी, बिहार के कई इलाकों में बुधवार सुबह कोहरा देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान,उत्तरी यूपी, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस दर्ज दिया गया। आने वाले 24 घंटे के दौरान भी यहां पर मौसम इसी तरह रहेगा। वहीं, अगले तीन दिनों में हरियाणा, पंजाब, असम, मेघालय,नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। वहीं, 16 दिसंबर को दक्षिण में तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में भारी बारिश की संभावना जताई है।

Weather : उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम?

बता दें कि मौसम विभाग के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को उत्तर भारत के कई राज्यों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है। देश की राजधानी दिल्ली में बीते सोमवार को इस सीजन की ठंडी सुबह दर्ज किया गया था। सोमवार को दिल्ली का न्युनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया था। इसके अगले दिन यानी आज मंगलवार को भी शहर का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से कम रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा।

Weather : पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदान में बढ़ रही ठंड

वहीं, देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी भी हो रही है। उत्तराखंड के चमोली के औली में आज बर्फबारी हुई। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी हो रही है। इसकी वजह से मैदान इलाकों में सर्दी बढ़ गई है। कश्मीर घाटी में पिछले 24 घंटे के दौरान तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई लेकिन न्यूनतम तापमान अब भी शून्य से नीचे है। मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि प्रदेश में 16 दिसंबर तक सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन मौसम मुख्यत: शुष्क रहेगा। घाटी का न्यूनतम तापमान मंगलवार को शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। ओडिशा के कई आदिवासी बहुल जिलों में मंगलवार को पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया जिससे राज्य में ठंड बढ़ गई है। राज्य में कंधमाल जिले के जी.उदयगिरि में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया।

Weather : राजस्थान में गलन वाली सर्दी का जोर

प्रदेश में बीती रात फिर से पारे में हुई आंशिक बढ़ोतरी के बाद भी गलन वाली सर्दी का जोर बना रहा है। जयपुर समेत कई जिलों में रात के तापमान में एक से चार डिग्री तक बढ़ोतरी हुई। हवा में मौजूद नमी से लोगों को गलन वाली सर्दी महसूस हो रही है। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी दिनों में प्रदेश में मौसम शुष्क रहने और आसमान साफ रहने पर पारे में गिरावट होने का पूर्वानुमान जताया है। Also Read : Weather Update: उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, सिलक्यारा सुरंग में रेस्क्यू ऑपरेशन पर पड़ सकता है असर