उत्तरकाशी: उत्तरकाशी में एक बार फिर मस्जिद को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है, इसी के चलते आज उत्तरकाशी बाजार को बंद कर दिया गया. सुबह से ही उत्तरकाशी की सड़कों पर पुलिस का सख्त पहरा दिखा, चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को भी काफी दिक्कतों से गुजरना पड़ा.

दरअसल, संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल की तरफ से आज गुरुवार को उत्तरकाशी में एक जनाक्रोश महारैली निकाली गई. उत्तरकाशी जिला मुख्यालय के हनुमान चौक पर रैली निकालने के लिए विभिन्न हिंदू संगठन और व्यापार मंडल के लोग एकत्रित हुए हैं. महारैली में हिंदुत्व के बड़े चेहरे स्वामी दर्शन भारती भी मौजूद थे.

संगठन की रैली को रोकने के लिए पुलिस की ओर से बैरियर लगाए गए हैं, लिहाजा पुलिस के रोकने पर लोगों का आक्रोश और बढ़ गया। मस्जिद हटाने की मांग को लेकर उत्तरकाशी में सड़कों पर पर उतरे सैकड़ों लोगों ने हाईवे को जाम कर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया। मस्जिद के पास से जाने की अनुमति नहीं मिलने तक प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वह धरने पर अड़े रहेंगे। हालात बेकाबू होते देख एसडीएम भटवाड़ी मुकेश चंद रमोला भी मौके पर पहुंचे। और प्रदर्शनकारियों से बातचीत की.

उत्तरकाशी में गुरुवार को मस्जिद हटाने को लेकर जनाक्रोश रैली के दाैरान प्रदर्शनकारी शाम होते ही उग्र हो गए। नारेबाजी करते हुए जनाक्रोश रैली बैरिकेड के पास पहुंची, जहां उनकी पुलिस से तीखी झड़प हुई। इस दाैरान भीड़ ने पथराव कर दिया तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को खदेड़ा। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने दूसरे समुदाय के व्यापारियों के ठेली खोमचे तोड़ दिए। वहीं, लाठीचार्ज के बाद शहर में तनाव का माहौल हो गया है। जिसे देखते हुए जगह-जगह पुलिस बल तैनात किया गया है।

आपको बताएं की हिंदू संगठनों ने उत्तरकाशी शहर स्थित मस्जिद को अवैध बताते हुए महारैली प्रस्तावित की थी. हिंदू संगठनों ने इसे लेकर आरटीआई में जानकारी मांगी थी, शुरुआत में आधी-अधूरी जानकारी में मस्जिद से संबंधित रिकॉर्ड उपलब्ध न होने की जानकारी दी गई. हालांकि, बाद में इसे लेकर पूरी जानकारी देते हुए मस्जिद को वैध बताया गया. इसके बाद दूसरे समुदाय ने भी उत्तरकाशी जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर मस्जिद की जमीन से जुड़े रजिस्ट्री, खाता-खतौनी और अन्य दस्तावेज सौंपे थे.