शंखनाद INDIA/बी.तिवारी /पिथौरागढ़

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न, संबंधितों को आवश्यक निर्देश जारी

जिला सड़क सुरक्षा समिति की एक बैठक आज जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें सड़क सुरक्षा संबंधी बिषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में आगामी 17 फरवरी तक जिले में आयोजित राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले जनजागरूकता कार्यक्रमों के संबंध में विचार विमर्श करते हुए शासन से प्राप्त दिशा निर्देश के अनुसार कार्यक्रम निर्धारित किए गए।
बैठक में जिलाधिकारी बताया कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत जिले में 20 से 25 जनवरी तक जिले के विभिन्न प्रमुख स्थानों में सड़क सुरक्षा शपथ का आयोजन किया जाएगा। जिला मुख्यालय में रोडवेज बस अड्डा,नगर पालिका सभागार,महाविद्यालय ,पुलिस लाईन के अतिरिक्त विभिन्न स्थानों सहित आगामी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाईन में आयोजित कार्यक्रमों के साथ जिले के विभिन्न स्थानों में कार्यक्रमों का आयोजन कर सड़क सुरक्षा शपथ दिलाए जाने की बात कही। इसके साथ ही वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा जानकारी उपलब्ध कराए जाने के लिए अनेक स्थानों में कार्यशालाओं का भी आयोजन कर आम जन मानस को एमवी एक्ट के बारे में कानूनी जानकारी देने के लिए संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान डीएम ने सड़क निर्माण एजेंसियों को विभिन्न स्थानों जो दुर्घटना संभावित क्षेत्र हैं, उन स्थानों में रोड साइनेजेज,रोड मार्किंग लगाए जाने के साथ ही रोड माकिंग्स एवं सड़क पर निर्मित अन्य संकेतों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने जिले के विभिन्न सड़क मार्गों का सर्वेक्षण कर ऐसे स्थानों को चिह्नित करने जहां पर क्रैश बेरियर, ट्रैफिक कामिंग मेजर्स,रिफ्लेक्टिव टेप आदि लगाए जाने की आवश्यकता जताई। जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग को भी जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिला मुख्यालय के प्रमुख स्थानों समेत जिले के अन्य प्रमुख स्थानों में सड़क जागरूकता संबधी होर्डिंग्स व फ्लेक्सी लगाए जाने व तहसील स्तर पर इस अवधि में उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में परिवहन,पुलिस विभाग वाहन दुर्घटनाओं की रोकथाम समेत सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूक अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह ने जिले में जितने भी दुर्घटना संभावित क्षेत्र हैं, इस अवधि में उन सभी स्थानों को चिह्नित कर उन स्थानों में आवश्यकतानुसार सुरक्षात्मक कार्य किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि वाहन दुर्घटना की सूचना देने में व्यक्ति डर कर उसे नजरअंदाज करता है कि कहीं उनसे पुलिस विभाग अनावश्यक पूछताछ न करे जबकि ऐसा अब नहीं है, माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार वाहन दुर्घटना की सूचना देने वाले जागरूक नागरिक से किसी भी प्रकार की पूछताछ नहीं की जाती है। उक्त सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में विगत दिनों हुई वाहन दुर्घटनाओं में जिन व्यक्तियों द्वारा दुर्घटना की सूचना दी गई है उन्हें आगामी 26 जनवरी को पुलिस लाईन में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाय,ताकि अन्य व्यक्ति भी इससे प्रेरणा ले सकें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को सफल बनाने हेतु सभी तैयारियां करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन के साथ ही दिए गए निर्देशों का अनुपालन करें। बैठक में सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी नवीन सिंह, बार संघ अध्यक्ष मोहन चंद्र भट्ट,जिला व्यापार संघ के सचिव जनक जोशी,अधिशासी अभियंता विद्युत नितिन गर्खाल,अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मनोज दास,टीएसआई डीएस मेहरा सहित लोनिवि,एन एच व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें