शंखनाद INDIA/ देहरादून

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने नई दिल्ली में नेपाल के राजदूत नीलांबर आचार्य और राम प्रसाद सुबेदी मंत्री डीसीएम दूतावास से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई विशेष मुद्दों पर चर्चा की गई| बैठक में  भारत-नेपाल के मैत्रीपूर्ण संबंधों, आपसी सौहार्द, सहयोग को आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा की गई| साथ ही पंचेश्वर बांध को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई| बैठक में दोनों देशों के बीच रेलवे लाइन नेटवर्क को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने पर मंथन किया गया।

मुलाकात के दौरान सतपाल महाराज ने कहा कि नेपाल, भारत का एक महत्वपूर्ण पड़ोसी है और सदियों से चले आ रहे भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक व आर्थिक संबंधों के कारण हम एक-दूसरे के लिए विशेष महत्व रखते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल हिंदू व बौद्ध धर्म के संदर्भ में समान संबंध साझा करते हैं। दोनों देशों के बीच 1850 किलोमीटर से अधिक लंबी साझा सीमा है, जिससे भारत के पांच राज्य सिक्किम, बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड जुड़े हैं।

सतपाल महाराज ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में भारत नेपाल की खुली सीमा दोनों देशों के संबंधों की विशेषता है। दोनों देशों के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता है। इसके अलावा बैठक में कोरोना काल को लेकर भी चर्चा की गई| सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना काल में दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग से पर्यटन को बढ़ावा देने पर भी चर्चा की गई|बैठक के दौरान सतपाल महाराज ने कहा कि भारत पंचेश्वर डैम सहित नेपाल में विभिन्न विकास योजनाओं में सहयोगी है। इसलिए यह जरूरी है कि आपसी में मेल और सहयोग से हम लोग विभिन्न विकास योजनाओं को लेकर आगे बढ़े।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें