शंखनाद INDIA/ 

          आज के दौर में जल अत्यधिक उपयोगी व महत्वपूर्ण स्थान रखता है, लेकिन वर्तमान समय मे पेयजल संकट एक बडी़ समस्या है। ऐसी ही एक समस्या देहरादून के न्यू मिट्ठी-बेहड़ी मे रहने वाले परिवारों को उठानी पड़ रही है। न्यू मिट्ठी-बेहड़ी में रहने वाले परिवारों की ‘प्यास’ बुझने की उम्मीद जगी है। लगभग 15 साल बाद क्षेत्र की पेयजल संकट से निजात मिल जाएगी। जल संस्थान की ओर से क्षेत्र में शीघ्र ही मिनी ट्यूबवेल स्थापित कर दिया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है।
सिस्टम की अनदेखी की भेंट चढ़ा न्यू-मिट्ठी बेहड़ी क्षेत्र अब तक पानी की तरस रहा है। सालों से यहां रहने वाले करीब 120 परिवार हैड़पंप के सहारे हैं। दो साल पूर्व ही क्षेत्रवासियों ने हैंडपंप पर मोटर लगाकर अस्थायी कनेक्शन बिछाए और अपने खर्च पर ही घरों तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था की। इस दौरान जिम्मेदार महकमों, जनप्रतिनिधियों से भी स्थायी पेयजल व्यवस्था की मांग की जाती रही, लेकिन उनकी सुध किसी ने नहीं ली।
जल संस्थान के अधिशासी अभियंता ने कहा कि क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए नलकुप निर्माण की कागजी कार्रवाई हो गई है। क्षेत्र के एसडीओ और जेई ने परियोजनाप स्थल का सर्वे भी कर लिया है एस्टीमेट तैयार कर शासन को भेज दिया गया है उक्त योजना के लिए 92 लाख की धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। जल्द ही पहली किश्त जारी होने पर निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

फोटो साभार गूगल

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें