शंखनाद INDIA

देहरादून /अल्मोड़ा/नारायण बगड/कल्जीखाल/भैंसियाछाना/कण्डीसौड़/भिकियासैंण/चौखुटिया /पिथौरागढ़/

दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजनान्तर्गत ब्याज रहित ऋण वितरण कार्यक्रम में 15 काशतकारों को 12 लाख रुपये का ऋण वितरण किया गया।इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि वन पंचायत परिषद के उपाध्यक्ष करन बोरा ने काश्तकारों को चेक वितरित किये।
शनिवार को तहसील सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित दर्जा राज्य मंत्री बोरा ने कहा राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लघु सीमांत तथा ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले कृषकों को सहकारिता के माध्यम से ब्याज रहित ऋण उपलब्ध कराकर उनकी आय बढ़ाने पर जोर दे रही है साथ ही कोरोना काल में बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सरकार काम कर रही है।उन्होने ऋण का सदपयोग करने पर भी जोर दिया।इस दौरान मौजूद लोगों ने सीएम त्रिवेंद्र रावत का वर्चुअल संबोधन भी सुना गया।

दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत ब्याज रहित शून्य प्रतिशत दर पर एक सौ तीन कृषकों को कृषि ऋण चैक वितरित किए गए।
थौलधार विकास खण्ड मुख्यालय सभागार में आयोजित कृषि ऋण वितरण शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि गढ़वाल मण्डल विकास निगम के अध्यक्ष राज्यमंत्री महाबीर सिंह रांगड़,विधायक धनोल्टी प्रीतम सिंह पंवार,ब्लाक प्रमुख श्रीमती प्रभा बिष्ट ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।मुख्य अतिथि महाबीर सिंह रांगड़ ने कहा कि केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दर्जनों कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं।किसान को हर सुविधा अपने खेत तक मिले उसका पूरा प्रयास किया जा रहा है।पहाड़ में अधिकांश लघु व सीमांत कृषक हैं, सबको योजनाओं का पूरा लाभ उठाते हुए खेती,बागवानी, पशुपालन को अपनी नियमित आमदनी का साधन बनाना चाहिए।
विधायक प्रीतम सिंह पंवार ने कहा कि सरकार द्वारा देय कृषि ऋण का उपयोग कृषक अपने कृषि कार्यों में ही करें,बैंक एवं सहकारी समितियों में अपना लेन-देन सही रखें, जिससे आगे और अधिक सहायता सुगमता से मिल सके।अपनी आमदनी बढाने के साथ जीवन स्तर अच्छा बने।ऋण के बोझ तले न दवें।
इससे पूर्व सहकारिता विभाग द्वारा अथितियों का स्वागत किया गया।कृषि ऋण शिविर में मुख्य अतिथि एवं विधायक द्वारा विकास खण्ड के 103 कृषकों को 77.54 लाख रुपये के कृषि ऋण चैक वितरित किए गए।जिसमें टिहरी गढ़वाल जिला सहकारी बैंक शाखा छाम द्वारा 18 कृषकों को एक से तीन लाख तक कुल 23.47 लाख रुपये,भणेती समिति द्वारा 12 सदस्यों को 3.83 लाख रुपये मध्यकालीन, 4.10 लाख रुपये अल्पकालीन,लालुरी समिति द्वारा 17 सदस्यों को 4.10लाख रुपये मध्यकालीन, 6.20 लाख रुपये अल्पकालीन,कण्डी समिति द्वारा 18 सदस्यों को 7.89 लाख रुपये मध्यकालीन, 2.60 लाख रुपये अल्पकालीन,कमान्द समिति द्वारा 15 सदस्यों को 5.42 लाख रुपये मध्यकालीन, 3 लाख रुपये अल्पकालीन,सिराईं समिति द्वारा 15 सदस्यों को 6.70 लाख रुपये अल्पकालीन, मैण्डखाल समिति द्वारा 13 सदस्यों को 7.23 लाख रुपये मध्यकालीन एवं 3 लाख रुपये अल्पकालीन कृषि ऋण शामिल हैं।

 

जिला सहकारी बैंक ने ब्याज मुक्त ऋण के चेक किए वितरण भैंसिया छाना ब्लॉक के 90 लोग हुए लाभान्वित
यहां जिला सहकारी बैंक के सभागार में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा बेरोजगारों के हित में लागू महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत एक लाख से लेकर 500000 तक के चेक बांटे गए इस अवसर पर मुख्य अतिथि राज्यमंत्री राजवीर सिंह ने बताया मुख्यमंत्री उत्तराखंड की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें प्रवासी हैं उन गरीबों के लिए रोजगार के संसाधन उपलब्ध हो सकेंगे इसी क्रम में आज जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा बागेश्वर के माध्यम से आज भेजा था ना ब्लॉक के 90 लोगों को चेक वितरित किए गए

काशतकारों को शून्य ब्याज पर 24 लाख 25 हजार का ऋण वितरित किया गया

सहकारिता विभाग तथा जिला सहकारी बैंक द्वारा शनिवार को यहां ब्लाक सभागार में दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजनान्तर्गत क्षेत्र के31काश्तकारों को शून्य ब्याज पर 24 लाख 25 हजार का ऋण वितरित किया गया।
विकास खण्ड स्तर पर आयोजित किए गए इस ऋण वितरण मेले की अध्यक्षता थराली विधायक मुन्नी देवी शाह ने की। तथा सभी लाभार्थी काश्तकारों को चैक वितरित किए।इस मौके पर ब्लाक प्रमुख यशपाल नेगी ने कहा कि काश्तकार इस ब्याज रहित ऋण का सही उपयोग कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करें। सहायक विकास अधिकारी (सहकारिता) सी एम बरमोला ,जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक मनीष कुमार ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में सहकारी समितियों तथा बैंक के माध्यम से अब तक 148 काश्तकारों को एक करोड़ 21लाख 60 हजार के ब्याज रहित ऋण दिए जा चुके हैं।

सहकारिता विभाग द्वारा कल्जीखाल ब्लॉक में 85 हजार का ऋण वितरित किया गया

आज कल्जीखाल ब्लॉक सभागार में सहकारिता विभाग द्वारा काश्तकारों को गाय, बकरी, मुर्गी पालन आदि के लिए 85 हजार का ऋण वितरण किया गया
मुख्य अतिथि राज्य मंत्री श्रीमती रजनी कुकरेती द्वारा काश्तकारों को ऋण वितरित किया गया और उन्हें शुभकामनाएं भी दी
उन्होंने कहा कि सरकार आगे भी काश्तकारों को बिना ब्याज का ऋण देती रहेगी
आज पूरे प्रदेश में इसकी शुरुआत की गई है

दीनदयाल धनराशि देने में भाजपा कार्यकर्ताओं का जमावड़ा

‌ब्लाक मुख्यालय में दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत जिला सहकारी बैंक द्वारा 22 लोगों को डेरी व पशुपालन आदि के लिए शून्य ब्याज पर बीस लाख रूपए के ऋण बांटे गए।मुख्य अतिथि दर्जा राज्य मंत्री खेम पाल सिंह ने योजना के म‌हत्व व उद्देश्य की जानकारी दी।

23 करोड़ का ऋण मिलेगा 3050 किसानों : मनोज

जिला सहकारी बैंक के माध्यम से 3050 किसानों को 23 करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। यह बात सहकारी बैंक के अध्यक्ष मनोज सामंत ने प्रेस वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सहकारी बैंक शाखाओं और बहुदेश्यीय कृषि ऋण सहकारी समितियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लघु, सीमांत, बीपीएल परिवारों के कृषकों को कृषि कार्य के लिए, पशुपालन जड़ी बूटी उत्पादन, दुग्ध व्यवसाय, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन तथा मशरूम सहित अन्य कार्यों के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही स्वयं सहायता समूह को भी ब्याज रहित ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके लिए ऋण मेलों का आयोजन किया जाएगा। सामंत ने कहा कि पिथौरागढ़ जनपद के अंतर्गत आठ विकास खंडों में 19 बैंक शाखाओं और 74 समितियों के माध्यम से अट्ठारह सौ पचास लोगों को 15 करोड़ और चंपावत जनपद के चार विकास खंडों में 22 समितियों के माध्यम से 1200 पात्र सदस्यों को ऋण वितरित किया जाएगा। पिथौरागढ़ जनपद के अंतर्गत सहकारी बैंक से जुड़ी समितियों के 25000 सदस्यों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अंतर्गत यह ऋण वितरित किए जाएंगे। योजना के तहत 121 करोड़ ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें