हिमाचल मध्यप्रदेश और केरल में bird flu, राजस्थान और गुजरात में पक्षियों के मौत के बाद अलर्ट

शंखनाद INDIA/नवीन सती/नई दिल्ली-: देश में करोना के बाद bird flu का कोहराम हिमाचल, केरल, मध्यप्रदेश राजस्थान, गुजरात में पक्षियों की मृत्यु के बाद प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है।पिछले कुछ दिनों में हिमाचल में 1700 सौ और एमसपी में 300 से ज्यादा पक्षियों की मृत्यु हुई है। वहीं राजस्थान में 250 और गुजरात में 50 से अधिक पक्षियों की मृत्यु हो चुकी है ।

अधिकारियों ने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के पोंग बांध झील क्षेत्र में मृत पाए गए कुछ प्रवासी पक्षियों में ‘बर्ड फ्लू’ की पुष्टि की है। राजस्थान में भी कई जिलों में पक्षियों की मौत हुई है। राज्य के विभिन्न जिलों में सोमवार को 170 से अधिक पक्षियों की मौत के मामले सामने आए।

वहीं केरल के कोट्टायम और अलप्पुझा जिलों के कुछ हिस्सों में बर्ड फ्लू फैलने की जानकारी सामने आई है, जिसके चलते प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों में और उसके आसपास एक किलोमीटर के दायरे में बत्तख, मुर्गियों और अन्य घरेलू पक्षियों को मारने का आदेश दिया है। अधिकारियों ने कहा कि एच5एन8 वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए करीब 40,000 पक्षियों को मारना पड़ेगा।

झारखंड में भी अलर्ट जारी

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए झारखंड सरकार भी अलर्ट पर है। राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद राज्य सरकार भी सचेत हो गई है। सरकार ने सभी जिलों में पक्षियों की गैर-प्राकृतिक मौत की सूचना पशुपालन विभाग को देने और विसरा का सैंपल लैब भेजने को कहा है।

 

 

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें