India Canada Row : खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की साजिश के कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था। भारत ने गुस्से में आरोपों को बेतुका और प्रेरित कहकर खारिज कर दिया और इस मामले पर ओटावा के एक भारतीय अधिकारी के निष्कासन के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया। इन सबके बीच अब कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को महत्वपूर्ण बताया है।

India Canada Row : भारत के साथ रिश्ते अहम

कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को जरूरी बताते हुए सुझाव दिया कि आरोपों की जांच जारी रहने तक कनाडा साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा। हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे संबंधों के संबंध में यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा हो सकता है और साबित हुआ है। लेकिन साथ ही हमारी जिम्मेदारी है कि हम कानून की रक्षा करें, अपने नागरिकों की रक्षा करें और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि हम पूरी जांच करें और सच्चाई तक पहुंचें। ब्लेयर ने आगे कहा कि यदि आरोप सही साबित होते हैं तो यह कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में हमारी संप्रभुता के उल्लंघन के संबंध में बेहद ही चिंता का विषय है।

India Canada Row : कनाडाई सरकार पर बड़ा बयान

लिबरल पार्टी के सांसद चंद्र आर्य ने रविवार को जोर देकर कहा कि चरमपंथी तत्वों द्वारा जारी धमकियों के बाद हिंदू कनाडाई भयभीत हैं। उन्होंने खालिस्तान आतंकियों के खिलाफ कोई कार्रवाई ना करने को लेकर अपनी ही पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार को जिम्मेदार ठहराया। आर्य जो पीएम जस्टिन ट्रूडो की पार्टी से विधायक हैं। उन्होंने बार-बार हिंदू कनाडाई लोगों के लिए खतरों का मुद्दा उठाया है। साथ ही, समुदायों से सतर्क रहने के लिए भी कहा है। Also Read : India vs Canada : कनाडा ने नागरिकों के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी