शंखनाद INDIA/बी.तिवारी/पिथौरागढ़
राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान आगामी 31 जनवरी के सफल संचालन को लेकर गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में जिले में पल्स पोलियो अभियान को सफलतापूर्वक संपन्न कराए जाने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने सभी तैयारियां यथाससमय पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी/जिला इम्यूनाईजेशन ऑफिसर मदन बोनाल ने बताया कि आगामी 31 जनवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के लिए जनपद में कुल 632 बूथ बनाए गए हैं, जिसमें 18 शहरी व 614 ग्रामीण क्षेत्रों में है। जिले में शून्य से पांच वर्ष के बच्चों की संख्या 44017 है। 31 को बूथ पर पोलियो ड्राप पिलाने के उपरांत एक व दो फ़रवरी को घर-घर जाकर पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में कोरोना काल के दौरान लॉक डाउन के कारण प्रवासी व्यक्ति जिले में आए हैं इस कारण बच्चों की संख्या बढ़ भी सकती है। इसके लिए नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में बूथों की संख्या बढ़ाई जाय, ताकि आम जन को अपने बच्चों को पोलियो बूथ तक लाने में आसानी हो। जिलाधिकारी ने पोलियो दिवस के दिन अधिक से अधिक बच्चों को बूथ पर पोलियो ड्राप पिलाने के लिए प्रचार-प्रसार करने के निर्देश संबंधितों को दिए। उन्होंने पोलियो अभियान कार्य में तैनात मेडिकल स्टाफ को आवश्यकतानुसार मास्क व सेनेटाइजर उपलब्ध कराए जाने को कहा। बैठक में डब्लूएचओ से आए सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ मन्नू खन्ना ने कहा कि भारत में वर्ष 2011 से पोलियो का एक भी मामला नहीं आया, पड़ोसी देश पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में केस पाए जाने पर सतर्कता के मद्देनजर यह अभियान हमारे देश में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिथौरागढ़ जिले में विगत सम्पन्न हुए पोलियो अभियान में बूथ कवरेज बेहतर 78 प्रतिशत रही है इस बार इसे और अधिक बढ़ाए जाने हेतु प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिले में वैक्सीनेशन के लिए पर्याप्त वैक्सीन कुल 3200 वाईल उपलब्ध हैं जो 20 प्रतिशत अधिक हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान के लिए 2768 कर्मचारियों की तैनाती की गई है।सेना तथा अर्द्ध सैन्य बल क्षेत्रान्तर्गत भी पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। जिले में पल्स पोलियो अभियान के लिए 105435 घर चिह्नित किए गए हैं। बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मदन बोनाल,मुख्य चिकित्साधिकारी महिला चिकित्सालय एनएस नबियाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास संजय गौरव सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें