शंखनाद/INDIA/बी.तिवारी/पिथौरागढ़- जनपद में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर तैयारियां जारी हैं। शासन से प्राप्त गाइड लाइन के अनुसार जनपद में कुल 25 सेशन साईट ( टीकाकरण केन्द्र) बनाए गए हैं। जिला मुख्यालय में जिला चिकित्सालय एवं महिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सा केंद्र को सेशन साईट बनाया गया है।

सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. वीके जोगदंडे की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। जिसमें वैक्सीनेशन की तैयारियों के साथ ही इसमें तैनात सभी जोनल मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारी, समस्त एमओआईसी,सेक्टर मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों को वैक्सीनेशन का प्रशिक्षण दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि मंगलवार को जिले के 25 सेशन साइटों में ड्राई रन (वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास) किया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए जिला स्तर पर उनकी अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स तथा विकास खंड स्तर पर संबंधित उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ब्लॉक टास्क फोर्स बनाई गई है। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक सप्ताह ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठक अनिवार्य रूप से करने के साथ ही शासन द्वारा निर्धारित प्रारूप में सूचना भरकर जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम को देना सुनिश्चित करेंगे। डीएम ने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी व मेडिकल ऑफिसर उस सम्बन्ध में जारी गाइड लाईन का पूर्ण अध्ययन कर उसके अनुरूप सभी सेशन साईट में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए उसके अनुसार वैक्सीनेशन का कार्य सम्पन्न कराएंगे।

डॉ. जोगदंडे ने संबंधितों को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे वैक्सीनेशन कार्य के लिए सभी तैयारियां व प्रशिक्षण समय पर पूर्ण कर लें। जिलाधिकारी ने अवगत बताया कि सेशन साइट में विभिन्न कार्मिक तैनात रहेंगे। जिसमें दो वैक्सीनेशन ऑफिसर जिसमें एक मेडिकल ऑफिसर तथा एक एएनएम व प्रथम,द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ वैक्सीनेशन ऑफिसर तैनात रहेंगे। इस दौरान पूर्ण रूप से कोविड-19 के लिए जारी गाइड लाइन का अनुपालन करना आवश्यकीय रहेगा।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन के लिए विभाग द्वारा प्रकाशित विभिन्न प्रचार सामग्री को प्रमुख स्थान पर चस्पा करें, ताकि वैक्सीन टीकारण हेतु आने वाले सभी व्यक्तियों को जानकारी प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने बताया कि गाइड लाईन के अनुसार वर्तमान में एक दिन में एक सेशन साईट में न्यूनतम 100 तथा अधिकतम 200 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। सभी 25 सेशन साइट में वैक्सीनेशन की बेव कास्टिंग भी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा कोविड वैक्सीनेशन के लिए एक को-विन एप बनाया गया है जब वह ओपन हो जाएगा संबंधित व्यक्ति ऑन लाइन उस पोर्टल में अपना पंजीकरण करा सकता है। उसके उपरांत संबंधित व्यक्ति के मोबाइल में एक मैसेज टीकाकरण के लिएआएगा, जिसमें तिथि एवं सेशन साईट का नाम होगा, उसी के अनुसार संबंधित व्यक्ति का टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम चरण में हैल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा, इस हेतु जिले में कुल 4 हजार हैल्थ वर्कर्स की सूची तैयार है।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें