शंखनाद INDIA/ नई टिहरी  /रोशन थपलियाल

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,तृप्ति भट्  टिहरी गढवाल के निर्देशन मे आज दिनांक 13-2-2021 को कोतवाली नई टिहरी ने डायजर से बौराडी तक मोटरसाइकिल रेली निकाली गयी, जिसका मुख्य उद्देश्य दो पहिया वाहन पर हैलमेट के साथ यात्रा करना है, ताकि किसी भी दुर्घटना के समय जनहानि से बचा जा सके।   उक्त रेली का आयोजन पुलिस विभाग एवं परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया गया ताकि इस प्रयास से सडक दुर्घटनाओ को कम किया जा सके तथा आम व्यक्ति को अधिक से अधिक जागरूक करते हुए जनहानि से बचा जा सके। रैली मे लगभग 50 मोटरसाइकिल प्रतिभागियो द्वारा प्रतिभाग किया गया।

इसी क्रम मे जनपद के समस्त थाना प्रभारियों द्वारा लगातार सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा थीम के दृष्टिगत अपने-अपने थाना क्षेत्रान्तर्गत सड़क सुरक्षा के तहत सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली जनहानि को कम करने हेतु वाहन चालकों को वाहन चलाते समय सुरक्षा उपायों जैस– हैलमेट , सीट बेल्ट का प्रयोग के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। साथ ही सार्वजनिक स्थानों /बाजार / टैक्सी स्टैण्ड में आम जन मानस को एकत्रित कर सड़क सुरक्षा/ यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने, सड़क दुर्घटनाओं के प्रति सचेत रहने तथा नाबालिग बालक-बालिकाओ के वाहन न चलाने हेतु अवगत कराया गया।

सड़क सुरक्षा माह का मुख्य उद्देश्य आम जन मानस को हैलमेट पहनने, सीट बेल्ट लगाने, ड्राइविंग करते वक़्त मोबाईल पर बात न करने, ट्रैफिक सिग्नल का पालन करने व गाड़ियों में रिफ्लेक्टर का उपयोग करने, यातायात नियमों का पालन करने के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। सडक सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य आम जन को यातायात के नियमो के संबंध मे जागरूक करते हुए जीवन रक्षा करना है।

जनपद के सभी कोतवाली/थाना /चौकी प्रभारियों द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह से संबंधित जनता को जागरूक करने के लिए मुख्य चौराहों में पम्पलेट, बैनर व स्टिकर चस्पा किए गये तथा आम जनमानस को यातायात जागरूक सम्बन्धी पम्पलेट वितरित किए गए

साइबर क्राइम से बचने के लिए किए जाने वाले सुरक्षा उपायों के संबंध में भी बताया गया। साथ ही मौजूद लोगों को नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराते हुए इससे जुड़े व्यक्तियों के संबंध में गोपनीय सूचना देने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही उपस्थित सभी लोगों को कोविड-19 से सुरक्षा व बचाओ एवं अवैध शराब तस्करी/नशे की वस्तुओं, मादक पदार्थों की बिक्री के प्रति जन जागरूकता, नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया तथा मिलजुल कर क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण करने हेतु चर्चा की गई। सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध मे जनपद पुलिस का यातायात जागरुकता अभियान लगातार जारी रहेगा।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें