शंखनाद INDIA /   नई टिहरी

समिति के सदस्यों द्वारा विभिन्न विभागों की योजनाओं के संबंध में रखी गई शिकायतों पर सांसद ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिकायतों का प्राथमिकता से निस्तारण करते हुए आगामी बैठक में प्रगत्ति रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बैठक में सांसद ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत छतीयारा-कैपार्स, पिलखी-गौजियाणा- वंचूरी, सेंदुल-कोन्ति- बनगांव-कीरेत, बूढाकेदार-रगस्या मोटर मार्गो की धरातलीय वस्तुस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हमारा एकमात्र उद्देश्य आमजन की समस्याओं को दूर करना होना चाहिए इसके लिए सभी अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें। बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की अधतन प्रगत्ति की जानकारी दी।

जिला विकास अधिकारी ने मनरेगा कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में 11458.10 लाख के सापेक्ष 11458.10 लाख का व्यय कर शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया गया है। जिससे 3228 कार्य पूर्ण एवं 7540 कार्य प्रगत्ति पर है जबकि 159249 जॉबकार्ड जारी किए गए। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत विभिन्न गतिविधियों में कुल 1665 सवेम सहायता समूह कार्यरत है जिसके 8607 सदस्य शामिल है। संसद ने आजीविका, कृषि, उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी विभागीय योजनाओं में अन्य प्रजाति की फलपौध के साथ-साथ स्थानीय फलों चुलू, खुमानी, काफल सहित जड़ी-बूटियों को प्राथमिकता दें।

समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत केंद्र व राज्यांश के रूप में प्राप्त 5531.93 लाख के सापेक्ष 5487.60 लाख का व्यय कर 99 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधमंत्री आवास योजना, पेयजल निगम, जल संस्थान, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, पूर्ति विभाग, वन विभाग, उद्यान, बाल विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा की।बैठक में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि समिति की बैठक में सांसद द्वारा दिये गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करते हुए आगामी बैठक में कार्यप्रगति कई रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें