शंखनाद INDIA/ शिवेन्द गोस्वामी /  अल्मोड़ा

गांव के युवक को किया गया गिरफ्तार, 24 घंटे में खुलासा

  जनपद के पुरातात्विक महत्व वाले प्राचीन महामृत्युंजय मन्दिर द्वाराहाट से शिवलिंग चोरी की घटना का अल्मोड़ा पुलिस ने 24 घण्टे के अंदर खुलासा करके बड़ी उपलब्धि अर्जित की है। चोरी हुए शिवलिंग के ऊपरी भाग तथा भैरव की प्राचीन मूर्ति के साथ युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही शिवलिंग, मूर्ति व तीन चिमटे बरामद कर लिये।
गौरतलब है कि गत मंगलवार रात चोरों ने द्वाराहाट के महामृत्युंजय मंदिर में सेंध लगा डाली। मंदिर परिसर से शिवलिंग का उपरी भाग व भैरव की मूर्ति चोरी कर ली गई। इसकी भनक गत बुधवार सुबह लगी। मामले पर नीरू लोहनी पत्नी दिनेश चन्द्र लोहनी, निवासी एमटीएस बद्रीनाथ मन्दिर, समूह द्वाराहाट अल्मोड़ा ने अज्ञात चोर के विरूद्ध मन्दिर में चोरी होने के संबंध में थाना द्वाराहाट में तहरीर दी। मामला धारा-379 व 427 भादवि के तहत पंजीकृत हुआ। इसकी विवेचना उप निरीक्षक एवं थाना प्रभारी द्वाराहाट गौरव जोशी द्वारा की जा रही थी। मामले की गंभीरता को भांपते हुए गत दिवस एसएसपी पंकज भट्ट तत्काल द्वाराहाट पहुंचे और उन्होंने मौके का जायजा लिया।

उन्होंने जनपद की पूरी पुलिस टीम को चप्पे-चप्पे पर चैकिंग करने, एसओजी टीम से सतर्क रहकर कैंप करने एवं आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी के सख्त निर्देश दिये। इसके बाद पुलिस टीमें अपराधियों को को पकडऩे के लिए जगह-जगह चैकिंग व पूछताछ में जुट गई। आखिरकार आरोपी अपने गांव में ही अपने घर पर मिल गया। वीडियो फुटेज के आधार पर चोरी करने वाला एक युवक प्रतीत हुआ। जिसे फुटेज के आधार पर मिलान करते हुए 24 वर्षीय तारा सिंह राणा पुत्र नारायण राणा, ग्राम-चितैलीगाड़ा, पोस्ट चित्रेश्वर, तहसील द्वाराहाट, अल्मोड़ा को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में उसने अपना जुर्म इकबाल कर लिया।

पूछताछ में युवक तारा सिंह ने बताया गया कि वह गत 9 फरवरी को अपने गांव से करीब दो किलोमीटर आगे शिवालय मन्दिर से भैरव बाबा की मूर्ति एवं 03 चिमटे चोरी की और उन्हें गांव के एक स्कूल के पास पुल के नीचे छुपा दिए। पुलिस टीम में उप निरीक्षक नीरज भाकुनी, दिनेश नगरकोटी, दीपक खनका, मनमोहन, भूपेंद्र पाल, गौरव जोशी, नारायण, दीपक शामिल रहे इधर पुलिस टीम द्वारा चोरी की वारदात का खुलासा करने पर पुलिस महानिरीक्षक कुमाऊं ने टीम को पांच हजार रुपये और द्वाराहाट के विधायक महेश नेगी व भाजपा के जिला अध्यक्ष रवि रौतेला ने पुलिस टीम को ढाई हजार रुपये देने की घोषणा की है।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें