शंखनाद INDIA/पंकज डसीला/बागेश्वर-: केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन के अनुसार 16 जनवरी 2021 से प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों का वैक्सीनेशन का कार्य किया जाना है, जिसके सफल क्रियान्वयन के लिए की गयी तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक आयोजित कर वैक्सीनेशन कार्य में तैनात किये गये अधिकारियो/कर्मचारियों को निर्देश दिये है कि जो दायित्व एवं जो जिम्मेदारी जिस अधिकारी/कर्मचारी को दी गयी है वह अपने दायित्वों का निर्वहन प्राथमिकता के साथ करें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए तैनात किये गये अधिकारी/कर्मचारी अपने कार्यस्थल पर 01 घण्टे पूर्व उपस्थित होना सुनिश्चित करें तथा वैक्सीनेशन के लिए सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करा लें।

उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 02 वैक्सीनेशन केन्द्रों चिन्हित किये गये है जिसमें सीएमओ कार्यालय एवं जिला चिकित्सालय बागेश्वर में वैक्सीनेशन का कार्य होना है जिसमें वेब कास्टिंग भी की जानी है जिसके लिए उन्होंने सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन केन्द्रों में उचित लार्इट व्यवस्था, साफ-सफार्इ तथा पानी की व्यवस्था ठीक तरह से रखने के निर्देश दिये, इसके साथ ही कार्मिकों को रिजर्व में रखने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षाबल तैनात करने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन के लिए की गयी तैयारियों के संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी प्राप्त की।

मुख्य चिकित्साधिकारी बीडी जोशी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जनपद के लिए कोविड-19 की 3320 वैक्सीन की डोज उपलब्ध करायी गयी है जिसे प्रतिरक्षण/कोल्डचैन में सुरक्षित रखा गया है। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए सभी व्यवस्थायें एवं तैयारियॉं कर ली गयी है, जिसमें 03 कक्ष बनाये गये प्रथम कक्ष वेटिंग रूम, दूसरा वैकसीनेशन किया जोयगा एवं तीसरे कक्ष को आब्जर्वेशन रूम बनाया गया है, जिसमें सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करा ली गयी है। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के शुभारम्भ के अवसर पर दोनों वैक्सीनेशन केन्द्रों में 100-100 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाना है जिसकी सूची भी अपडेट की जा चुकी है। वैक्सीनेशन की सफलता के लिए सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को पर्याप्त प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया है तथा सभी को समय से अपने कार्य में उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी द्वारा कोविड वैक्सीन के लिए बनाये गये प्रतिरक्षण/कोल्डचैन कक्ष एवं टीकाकरण कक्ष व वेब कास्टिंग कक्ष का निरीक्षण कर वैक्सीनेशन के लिए की गयी तैयारियों एवं व्यवस्थाओं जायजा लिया जिसमें जिलाधिकारी द्वारा सभी व्यवस्थायें दूरूस्त पायी गयी।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें