शंखनाद INDIA/ हरिद्वार

उत्तराखंड में 1 अप्रैल यानि कल से महाकुंभ की शुरूवात होने जा रही है| जैसे जैसे कुंभ नजदीक आ रहा वैसे ही प्रदेश में कोरोना का खतरा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है| हरिद्वार में कुंभ में शामिल होने के लिए देश के कई राज्यों से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो चुका है| ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है| हालांकि सरकार की तरफ से कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कई गाइडलाइन्स जारी की गई है लेकिन फिर भी जिस तरह से कुंभ में श्रद्दालुओं की भीड़ जमा होगी ऐसे में सरकार के सामने कोरोना महामारी से बचाव करना वाकई बहुत बड़ी चुनौती सामने होगी|

हाल ही में हरिद्वार में कुंभ मेले की शुरूआत से पहले ही वहां कोरोना वायरस संक्रमण के 32 नए मामले सामने आए है। जिसके बाद मेला प्रशासन की चिंता बढ़ा गई हैं। जानकारी के मुताबिक, कोरोना संक्रमित पाए गए 32 श्रद्धालु गीता कुटीर आश्रम में रूके हुए थे, जिनका कोरोना टेस्ट किया गया था। 32 श्रद्धालु संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आश्रम को सील कर दिया है। वहीं आश्रम के अन्य कर्मचारियों की आरटीपीसीआर कोविड जांच की जा रही है।

संक्रमितों में आश्रम के कर्मचारी, विद्यार्थी और वृद्ध शामिल हैं। आशंका जताई जा रही है कि किसी श्रद्धालु के संपर्क में आने से सभी लोग संक्रमित हुए। फिलहाल संक्रमितों को आश्रम के विद्यालय में आइसोलेट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को चिन्हित कर सूची तैयार कर रहा है। अगर संपर्क में आए लोगों में हरिद्वार के निवासी भी शामिल होंगे तो उनकी आरटीपीसीआर कोविड जांच की जाएगी।

कुंभ मेले में सभी आश्रमों के संचालकों से श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग कराने को कहा गया है| अगर किसी श्रद्धालु को सर्दी, बुखार जैसे लक्षण हैं तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए टेस्टिंग की संख्या बढ़ा दी गई है। 12 अप्रैल के शाही स्नान से पहले श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया है। जिन श्रद्धालुओं में बीमारी के संदिग्ध लक्षण हैं, उनकी स्क्रीनिंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और उनका टेस्ट जरूर कराया जाएगा। वहीं, उन्होंने कुंभ मेला क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि कोरोना गाइडलाइंस का भी सख्ती से पालन कराने की बात कही है। इस मामले के बाद मठों और आश्रम आने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जा रही है।

Share and Enjoy !

Shares
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    × हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें