शंखनाद INDIA/पिथौरागढ़ :

सच में बेटी 100 कुल को सवारने का काम करती हैं। आज यह कथन फिर से सत्य होते दिखाई दे रहे हैं जी हां, पिथौरागढ़ के ग्रामसभा बड़ालू गांव की बेटी निकिता ने गांव का नाम रोशन कर दिया हैं। जिस वजह से ग्रामसभा बड़ालू ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत गांव के हर घर में बेटी के नाम की नेम प्लेट लगाने का निर्णय लिया है। इस तरह अब गांव का हर घर बेटियों के नाम से पहचाना जाएगा। चलिए आपको बताते हैं निकिता के बारे में …..

जानकारी के मुताबिक बता दे, एशियन बॉक्सिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाली निकिता चंद इसी गांव की रहने वाली हैं। उन्होंने एशियन बॉक्सिंग में जो कमाल किया, उसे सम्मान देने के लिए गांव वाले अब अपने घरों पर बेटी के नाम की नेम प्लेट लगाएंगे। ये गांव घरों में बेटी के नाम की नेम प्लेट लगाने वाला राज्य का पहला गांव होगा। बड़ालू गांव मूनाकोट ब्लॉक से छह किमी दूर स्थित है। गांव की कुल आबादी 1100 है। बड़ालू में 156 परिवार रहते हैं। ग्राम प्रधान दिवाकर जोशी ने बताया कि देश में अब भी लोग बेटी के पैदा होने पर खुश नहीं होते हैं। बेटी की शिक्षा को लेकर भी लोग गंभीर नहीं दिखाई देते। ऐसे में गांव की बेटी निकिता के एशियन बॉक्सिंग में स्वर्ण पदक जीतने के बाद बड़ालू का नाम देश में जाना जाने लगा है। हर खबर पर हैं शंखनाद न्यूज़ की नज़र …….

निकिता चंद ने दुबई में आयोजित एशियाई जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप (60 किग्रा) में स्वर्ण पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया है। अब ग्रामसभा हर घर में बेटी, बहू के नाम पर नेम प्लेट बनाएगी। गांव में आने वाले लोग बेटी के नाम से घर तक पहुंचेंगे। ग्रामसभा ने रविवार को बैठक कर इस मुहिम को शुरू करने का फैसला लिया है। बेटियों के हक में शानदार पहल करने वाला बड़ालू गांव पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस गांव ने उन लोगों को आईना दिखाने का काम किया है, जो आज भी बेटियों को कमतर मानने की सोच से उबर नहीं पा रहे।

 

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें