शंखनाद INDIA/ चमोली

चमोली में भारत-चीन सीमा क्षेत्र के सुमना में कल ग्लेशियर टूटा| जिसके बाद आज सीएम तीरथ सिंह रावत आपदा ग्रस्त इलाके में हालातों का जायजा लेने पहुंचे|मुख्यमंत्री ने आपदा ग्रस्त क्षेत्र का हवाई निरीक्षण किया। हवाई निरीक्षण के बाद सीएम ने सेना के अधिकारियों के साथ बैठक भी की है। जानकारी के मुताबिक अभीतक हादसे में 8 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं जबकि 6 लोगों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है| वहीं इस घटना में 391 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है|

सेना के अधिकारियों से बातचीत के बाद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि नीति के पास आई इस आपदा में शुक्रवार रात से ही सेना राहत बचाव कार्य में लगी है। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, आईटीबीपी के जवान और जिला प्रशासन की टीम भी युद्ध स्तर पर जुटी हुई है। बता दें कि बीते दिन भारत-चीन सीमा क्षेत्र के सुमना में ग्लेशियर टूट गया| यह घटना सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कैंप के पास हुई है| आपदा ग्रस्त क्षेत्र में जगह-जगह भारी मात्रा में बर्फ है। सुमना में बीआरओ के मजदूर सड़क निर्माण कार्य में जुटे हुए थे। पिछले तीन दिनों से नीती घाटी में अत्यधिक बर्फबारी हो रही है। मलारी से आगे जोशीमठ-मलारी हाईवे भी बर्फ से ढक गया है, जिससे सेना और आईटीबीपी के वाहनों की आवाजाही भी बाधित हो गई है।

सीएम तीरथ सिंह रावत ने घटना का संज्ञान लेकर तत्काल अलर्ट जारी कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी दी कि वे निरंतर बीआरओ और जिला प्रशासन के संपर्क में हैं। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि घटना की जल्द पूरी जानकारी पता कर सूचित करें। साथ ही एनटीपीसी और अन्य परियोजनाओं में रात में काम करने पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं, जिससे कोई अप्रिय घटना न हो।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें