शंखनाद/INDIA/बागेश्वर प्रभारी सचिव/

कार्यक्रम निदेशक जल जीवन मितश डॉ0 आर0 राजेश कुमार ने वीसी के माध्यम से जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि हर घर को नल से जल प्राथमिकता से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी तरह से लापरवाही न बरती जाय। उन्होने कहा कि यह योजना भारत सरकार एवं राज्य सरकार की एक महत्वाकांशी योजना हैं जिसके तहत निर्धारित लक्ष्य को समयसीमा के अंतर्गत प्राप्त करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि इस योजना के तहत सभी अधिकारी तेजी से कार्य करें तथा जिलों में 50 लाख तक की धनराशि स्वीकृत करने की अनुमति दी गयी थी जिसे अब 50 लाख से 02 करोड कर दिया गया है, जिसका शासनादेश जल्द ही जारी कर दिया जायेगा। उन्होने कहा कि इस योजना के तहत वर्तमान मे 38 करोड की धनराशि जारी की गयी हैं जिसका व्यय सभी अधिकारी तत्काल करना सुनिश्चित करें, तथा द्वितीय किस्त जल्द ही जारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि कार्यो की गुणवत्ता, पारदर्शिता पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा जो भी डाटा फीड करे उसे प्रॉपर रूप से करे।

उन्होंने जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि सांसद आदर्श गॉवों को पेयजल योजना से जोड़ा जाए, मार्च तक डी0ए0पी0 तैयार करें, विद्यालय और आगंनबाड़ी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराये, 31 मार्च तक अधिक से अधिक घरेलू कनेक्शन दिए जाए तथा इस वित्तीय वर्ष तक सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल की उपलब्धता का शत प्रतिशत टारेगट पूर्ण किया जाय। जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में जो कनेक्शन दिये जा रहे हैं, उसमें निर्धारित मानकों को पूर्णत: पालन हो। संबंधित अधिकारी इसकी नियमित निगरीनी भी रखें। पानी के नल जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित समयावधि में लक्ष्य पूर्ण हो, इसके लिए जल संस्थान एवं जल निगम द्वारा प्रत्येक दिन का टारगेट निर्धारित होना चाहिए। हर घर नल एवं शुद्ध जल के लक्ष्य को जल्द प्राप्त करने के लिए संबधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। जल जीवन मिशन के तहत कायोर्ं में तेजी लाए तथा सभी जनपद टारगेट 31 मार्च तक पर पूरा करें।

जनपद बागेश्वर की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी विनीत कुमार ने अवगत कराया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत जनपद में 840 गांव हैं जिसमें 52156 परिवारों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं, तथा जल जीवन मिशन के अंतर्गत जनपद में अब तक संबंधित विभागों द्वारा 46106 परिवारों को पेयजल कनैक्शन उलब्ध करायें जा चुकें हैं। उन्होने कहा कि जनपद में 909 विद्यालय में से 409 विद्यालयों तथा 793 आंगनबाडी केंद्रों में से 789 में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करायें जा चुके है। इसी प्रकार सांसद आदर्श ग्राम योजना बाछम में शत प्रतिशत तथा सूपी में 417 लोागों को पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करायें गयें है। उन्होने यह भी अवगत कराया कि इस योजना से सभी को लाभान्वित करने के लिए संबंधित विभागों की निरन्तर समीक्षा कर उन्हें कार्यो को त्वरित गति से गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दियें जा रहें हैं।वीसी में अपर परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, मुख्य शिक्षा अघिकारी पदमेंद्र सकलानी, अधि0अभि0 जल निगम सी0पी0एस0गंगवार, सहायक अभियंता जल संस्थान सी0एस0देवडी, जिला पंचायत राज अधिकारी रामपाल सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास राजेन्द्र प्रसाद बिष्ट आदि मौजूद रहें।