चमोली/संजय कुंवर/सुभाष पिमोली /
    मौसम विभाग द्वारा प्रदेश में बर्फबारी व बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुईचमोली  जिले दो दिनों से मौसम में आए बदलाव के चलते चमोली में बारिश और बर्फबारी से सीत लहर बढ़ने लगी है. वही बद्रीनाथ , औली सहित चमोली के तमाम पर्यटन स्थल बर्फ की आगोश में है। हिमयुग लौटने से पर्यटन व्यवसाईयों सहित काशकारो के चेहरे खुल उठे। लम्बे इंतजार के बाद ही सही आखिरकार बारिश होने से फिर से पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने से ठंड का एहसास ज्यादा होने लगा है। ऐसे में बर्फबारी होने विंटर डेस्टिनेशन औली में कल शाम से ही बर्फबारी शुरू होने की पर्यटन व्यवसाययों के चेहरे खिल उठे . साथ ही जोशीमठ क्षेत्र के आसपास की ऊंची पहाड़ियों स्लीपिंग ब्यूटी, चिनाप वैली, बदरीनाथ, हनुमान चट्टी,एरा टॉप, पांगरचूली कुंवारी पास क्षेत्र गोरसों बुग्याल में भी हिमपात जारी है। वहीं निचले इलाकों में भी देर शाम से हल्की बारिश की फुहारें पड़ने लगी जिससे जोशीमठ नगर का तापमान शून्य से नीचे चला गया है। ठंड और ठिठुरन के साथ क्षेत्र में जबरदस्त शीतलहर का प्रकोप जारी है। क्षेत्र के किसानों और पर्यटन कारोबारियों की भी इसी वेस्टर्न डिस्टरबेंस से उम्मीद टिकी हुई है।
   चमोली जनपद में दो दिनों के बाद धीरे-धीरे मौसम बदलने लगा बारिश होने से बद्रीनाथ सहित औली रूपकुंड जैसे तमाम पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी शुरू हो गई बर्फबारी होने से निचले इलाकों में शीत लहर तेजी से बढ़ने लगी शीत लहर बढ़ने से स्थानीय लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ा बारिश और बर्फबारी होने से ठंड बढ़ने की साथ-साथ पर्यटन व्यवसाय सहित काशकरो के चेहरे खिल उठे काशकरो को अच्छी फसल होने के लिए बारिश का इंतजार था। बारिश होने बदलने पर्यटन व्यवसाईयों की उम्मीद जगने लगी है .बारिश और बर्फबारी होने से एक और जहां पर्यटक व्यवसाईयों के लिए रोजगार में वृद्धि होगी वही बारिश होने से काश्तकारों की फसलों को फायदा मिलेगा।
      मौसम विभाग द्वारा प्रदेश में बर्फबारी व बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई गुरुवार को पिंडर घाटी के वेदनी बुग्याल, आली बुग्याल, त्रिशूली नंदा घुघुटी, लोहाजंग, वाण, बधाण गढी, अंग्यारी महादेव, विनायक धार, पार्था मे बर्फबारी तथा निचले इलाके तलवाड़ी, ग्वालदम, लोल्टी, थराली में सुबह से ही झमाझम बारिश से जहां लोगों व किसानों के चेहरों की रौनक लौटी तो वहीं क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी जिस कारण सवेरे से ही बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा है और लोग ठण्ड से बचने के लिए जगह-जगह अलाव सेकते हुए नजर आए बारिश के कारण सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली छात्र-छात्राओं को उठानी पड़ी वहीं क्षेत्र की सूख चुकी खेती को भी इस बारिश से काफी फायदा पहुंचेगा क्षेत्र के किसानों ने कहा 5 महीने से सूखे की मार झेल रही फसलों को राहत मिली है ।
  पश्चिमी विक्षोभ के चलते हुई बर्फबारी के बाद जोशीमठ सहित शीतकालीन क्रीडा स्थली औली डेढ़ से 2 फीट बर्फ से ढक चुकी है। वहीं लोअर औली सहित सुनील गांव तक बर्फ से जोशीमठ औली रोड भी ढक चुकी है, बद्रीनाथ धाम में भी करीब ढ़ाई फीट बर्फ गिरने की खबर है, बर्फबारी के बीच कई पर्यटक पैदल ही विंटर डेस्टिनेशन औली का दीदार करने पहुंचे, वहीं बर्फबारी के बीच बीआरओ और नगर पालिका मुस्तैदी से औली रोड पर अपने संसाधनों और स्नो कटर और मजदूरों के साथ युद्ध स्तर पर बर्फ हटाकर वाहनों की आवाजाही सुलभ करने में जुटी हुई है,
       इस बर्फबारी के चलते जोशीमठ छेत्र के पर्यटन कारोबारी सहित काश्तकार भी खासे उत्साहित नजर आ रहे है, वहीं अलकनन्दा घाटी के पांडुकेश्वर,लामबगड़ हनुमान चट्टी,लोकपाल घाटी में भी जबरदस्त बर्फबारी होने के समाचार है,धौली गंगा घाटी नीति घाटी और मलारी बॉर्डर रोड पर भी जबरदस्त हिमपात हुआ है। बर्फबारी के चलते आज सीमांत का जन जीवन प्रभावित रहा, कुल मिला कर ये बारिश और बर्फबारी जोशीमठ छेत्र के लोगो के लिए किसी सौगात से कम नही मानी जा रही है, जबरदस्त सूखे के हालत के बाद अब किसानों की खेती-बाड़ी और सेब बागानों में हल्की नमी जरूर राहत दे गई है।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें