Dehradun : उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। इस साल अब तक डेंगू के 1130 मरीजों की पुष्टि की गई है, वहीं प्रदेश में 13 लोगों की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू आइसोलेटेड बेड के लिए सभी अस्पतालों को निर्देश जारी किया है। सक्रिय मामलों की बात करें तो, 257 हैं।

Dehradun : अस्पतालों के लिए गाइडलाइन जारी

उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव राजेश कुमार ने सामाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि पिछले कुछ दिनों में डेंगू के मरीजों में गिरावट आई है, उन्होंने कहा कि डेंगू प्रबंधन के लिए सभी अस्पतालों को गाइडलाइन जारी की गई है।

Dehradun : बनाया गया डेंगू माइक्रो मैनेजमेंट प्लान

उन्होंने आगे कहा “अस्पतालों से अनावश्यक प्लेटलेट्स की सिफारिश नहीं करने को कहा गया है। प्लेटलेट्स 10 हजार से नीचे आने पर ही अस्पताल को प्लेटलेट्स की मांग करनी चाहिए।

देहरादून में हमने डेंगू सूक्ष्म प्रबंधन योजना बनाया है। हम लोगों ने रोकथाम क्षेत्र रणनीति बनाई है और यहां पर जाकर हमारे अधिकारी 100% सैचुरेशन करेंगे। हमारा मकसद है कि हम हर घर को सैचुरेट करे। हम जल्द से जल्द 100% सैचुरेट करेंगे।”

Dehradun : 2 लाख रुपये का लगेगा जुर्माना

उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई अस्पताल किसी भी तरह की मनमानी करता पाया गया तो उसके खिलाफ क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा और स्वास्थ्य विभाग यह जुर्माना लगाने में पीछे नहीं हटेगा।

Also Read : Dengue Alert : रहे सावधान ! राजधानी देहरादून में बढ़ रहे डेंगू के मरीज

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें