Uttarakhand में आफत की बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। पहाड़ी जिलों में बारिश से पहाड़ दरक रहे हैं तो मैदान में जलभराव से लोगों का जीना मुहाल हो गया है।  बता दें कि प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण अवरुद्ध 179 सड़कों में से 52 को यातायात के लिए खोल दिया गया है, जबकि 127 सड़कें अब भी बंद हैं। लोनिवि की ओर से इन सड़कों को खोलने की कार्रवाई की जा रही है

बदरीनाथ हाईवे पर दरक रहे पहाड़

बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित Chardham Yatra हो रही है। बारिश के चलते Badrinath Highway बार-बार बाधित हो रहा है। Badrinath Highway पर Bazpur में चट्टान से पत्थर गिरकर एक कार पर गिर गया, जिससे कार में सवार शिक्षिका गंभीर रुप से घायल हो गई है। घायल शिक्षिका को जिला चिकित्सालय गोपेश्वर में भर्ती कराया गया है। वहीं Badrinath और Hemkund Sahib के तीर्थयात्री Highway खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

छिनका में मलबा आने से मार्ग बाधित
Chamoli कोतवाली के थानाध्यक्ष Kuldeep Singh Rawat ने बताया कि Bazpur में Highway के ऊपर चट्टान से रुक-रुककर पत्थर छूट रहे हैं। पत्थरों की बौछार से यहां वाहनों की आवाजाही खतरनाक बनी हुई है। वहीं Chamoli जनपद में देर रात से हो रही बारिश अभी भी जारी है। Badrinath Highway छिनका में पहाड़ी से मलबा आने के कारण सुबह सात बजे फिर बंद हो गया है, जिससे हाईवे के दोनों ओर से वाहनों की लंबी लाइन लग गई है।

बारिश के थमने का इंतजार
Badrinath और Hemkund Sahib के तीर्थयात्री Highway खुलने का इंतजार कर रहे हैं। जनपद में 16 ग्रामीण सड़कें भी अवरुद्ध हैं। ग्रामीण अपने रोजमर्रा के कार्यों के लिए मीलों दूरी पैदल आवाजाही कर रहे हैं। Highway पर छिनका में लगातार पहाड़ी से पत्थर छिटकने के कारण NHIDCL की जेसीबी मशीनें काम शुरू नहीं कर पा रहे हैं। बारिश के थमने का इंतजार किया जा रहा है।

गंगोत्री हाईवे मलबा आने के कारण बंद

दूसरी तरफ Yamunotri घाटी में कल देर रात से रुक रुककर बारिश हो रही है। Uttarkashi में धरासू बैंड के पास Gangotri Highway मलबा आने के कारण बंद हो गया था। जिसे बमुश्किल खोला जा सका। स्थानीय लोगों और कांवड़ियों के वाहन यहां फंसे रहे। वहीं इससे पूर्व मनेरी के समीप भी करीब आधे घंटे हाईवे बंद रहा था। जिसे खोल दिया गया है।

अगले 24 घंटे भारी बारिश का अलर्ट

अगले 24 घंटे के दौरान Uttarakhand के चार जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने Bageshwar, Tehri, Dehradun और Pithoragarh के लिए Orange Alert जारी किया है। यहां गर्जन के साथ बिजली कड़कने और बारिश के तीव्र, अति तीव्र दौर की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के निदेशक Bikram Singh ने बताया, नौ जुलाई तक इन जनपदों में मौसम ऐसा ही रहेगा। यहां तेज से भारी बारिश होने की आशंका है।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें