राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू(President Draupadi Murmu) आज बृहस्पतिवार को दो दिवसीय दौरे के लिए देहरादून(Dehradun) पहुंच गई हैं. राष्ट्रपति का जौलीग्रांट एयरपोर्ट(Jolygrant Airport) पर जोरदार स्वागत किया गया. उनके दौरे के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे. राज्यपाल ले.जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी(CM Pushkar Singh Dhami) ने उनका अभिवादन किया.

बता दें कि राष्ट्रपति यहां नौ परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगी. यहां से वह हेलीकॉप्टर से जीटीसी हेलीपैड पहुंचेंगी और राजभवन के लिए रवाना होंगी. शाम साढ़े छह बजे उनका मुख्यमंत्री आवास पर आगमन होगा. यहां उनके नागरिक अभिनंदन के साथ ही एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उनका स्वागत करेंगे. इस दौरान राष्ट्रपति उपस्थित अतिथियों को संबोधित भी करेंगी. वहीं, विकास से संबंधित एक डाक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी. उनका रात्रि प्रवास राजभवन में होगा.

यह भी पढ़ेंः

Dehradun: प्रदेश में 158 नई पार्किंग का रोडमैप तैयार, 10,000 वाहनों की होगी क्षमता

शुक्रवार को राष्ट्रपति राजभवन में नक्षत्र वाटिका का शुभारंभ करेंगी. मसूरी स्थित लाल बहादुर राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी के कार्यक्रम में शामिल होंगी. वहां से वह दोपहर दो बजे देहरादून लौटेंगी. शाम चार बजे वह दून विवि के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी. जिसके बाद दिल्ली रवाना हो जाएंगी.

इन परियोजनाओं का होगा लोकार्पण

  1. 4.5 मेगावाट की काली गंगा दो।
  2. 132/33 केवी सब स्टेशन हरिद्वार।
  3. सोबन सिंह जीना राजकीय मेडिकल साइंस और रिसर्च इंस्टीट्यूट, अल्मोड़ा।

 

इन परियोजनाओं का करेंगी शिलान्यास

  1. चीला पावर हाउस के ऊर्जा विभाग में आरएमयू की स्थापना।
  2. मंगलौर में सब स्टेशन।
  3. देहरादून में भूमिगत एचटी व एलटी बिजली की लाइन नेटवर्क।
  4. स्मार्ट सिटी के तहत ग्रीन बिल्डिंग कार्यालय परिसर।
  5. राजकीय पॉलिटेक्टिक कॉलेज नरेंद्रनगर में दूसरे चरण के निर्माण कार्य।
  6. टनकपुर बस टर्मिनल।

यह भी पढ़ेंः

UttaraKhand: बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर, कई साल बाद इन पदों पर निकली भर्तियां

पुलिस की फुल ड्रेस रिहर्सल

राष्ट्रपति के दौरे से पहले बुधवार को पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर फुल ड्रेस रिहर्सल की. पुलिस जौलीग्रांट से लेकर जीटीसी हेलीपैड और फिर विभिन्न कार्यक्रम स्थलों तक डेमो फ्लीट लेकर गई. इस दौरान बृहस्पतिवार को लगाए जाने वाले बैरियरों पर सुरक्षा व्यवस्था को परखा. रिहर्सल के बाद डीजीपी अशोक कुमार ने कर्मचारियों और अधिकारियों को संबोधित किया. उन्होंने सभी सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की. जौलीग्रांट एयरपोर्ट, पूरे मार्ग व्यवस्था, राजभवन, सीएम आवास, मसूरी व दून यूनिवर्सिटी में ड्यूटी में नियुक्त राजपत्रित अधिकारियों से संपूर्ण सुरक्षा व्यवस्था व यातायात व्यवस्था की जानकारी ली. उन्होंने वर्तमान में सुरक्षा के मद्देनजर सभी अधिकारी/कर्मचारियों को सजग व सतर्क रहकर ड्यूटी करने के निर्देश दिए.

जारी निर्देश

डीजीपी ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखी गई है. नामित व्यक्तियों को ही कार्यक्रम स्थल पर चेकिंग के बाद आने दिया जाएगा. कार्यक्रम स्थल पर पार्किंग की उचित व्यवस्था की गई है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि ड्यूटी के दौरान आम जनता व आवश्यक सेवाओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो. उन्होंने सभी राजपत्रित अधिकारियों से सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें