देहरादून हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के विरोध में टिहरी बांध विस्थापित और जौलीग्रांट क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने महापंचायत का आयोजन किया. महापंचायत में सभी ने इस बात पर सहमति जताई कि हम हवाई अड्डे के विस्तार के लिए अपनी भूमि नहीं देंगे. इस महापंचायत में विभिन्न स्थानों से टिहरी बांध विस्थापित अपना समर्थन देने आए.

सरकार 3 बार करा चुकी सर्वे

महापंचायत की शुरुआत उन तमाम लोगों को श्रद्धांजलि देकर शुरू की गई जिनके योगदान से इस क्षेत्र में विकास हुआ है. इस महापंचायत का आवाहन करने वाले गजेंद्र रावत ने सरकार की मंशा पर सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि यह सरकार क्षेत्र के लोगों को बरगला कर उनके खेत, उनके घर, उनकी जमीने और उनके दुकान से उन्हें बाहर करने का षड्यंत्र कर रही है. सरकार की कथनी और करनी में इतना बड़ा अंतर है कि तीन बार 3 अलग-अलग विभागों से सर्वे करवाने के बाद सरकार इसे सिर्फ प्रारंभिक सर्वे बता रही है.

यह भी पढ़ेः

देहरादून हवाई अड्डे के विस्तार का चोरी छिपे हो रहा सर्वे, होगी महापंचायत

विस्थापन अब बर्दाश्त नहीं

महापंचायत में विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों ने इस बात पर आक्रोश जताया कि टिहरी बांध से विस्थापित होने के बाद उन्हें कभी राजाजी नेशनल पार्क के विस्तार के लिए तो कभी हवाई अड्डे के विस्तार के लिए विस्थापित होना पड़ा. बार-बार विस्थापन के इस दंश को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यदि स्थानीय विधायक और सांसद जनता के साथ खड़े नहीं हुए तो उनका पुरजोर विरोध और बहिष्कार किया जाएगा.

महापंचायत में यह चिंता भी व्यक्त की गई कि सरकार किसानों, व्यापारियों, भूमि धरों और किराए की दुकान से अपना घर चलाने वाले लोगों के प्रति गंभीर नहीं है. महापंचायत में जौलीग्रांट पूर्व प्रधान सागर मनवाल ने विस्तृत रूप से विस्थापन की पीड़ा को उदाहरणों के साथ समझाया गया.

यह भी पढ़ेः

uttarakhand:प्रदेश में काम कराने के लिए देना पड़ता है 20 प्रतिशत कमीशन – पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत

भाजपा नेता ने सरकार को चेताया

महापंचायत का संचालन कीर्ति सिंह नेगी ने किया और अध्यक्षता वयोवृद्ध नेता विक्रम सिंह भंडारी ने की. भाजपा नेता दिनेश डोभाल ने सरकार को चेताया कि बार-बार इस प्रकार से क्षेत्र के लोगों को बेदखल करना न्यायोचित नहीं है. महापंचायत में गौरव चौधरी राजकुमार पुंडीर, करतार सिंह नेगी, सुमेर सिंह नेगी, मंजू चमोली, राजन गोयल, कमल सिंह राणा, किशोर सिंह राणा, दिनेश सजवान, दिनेश जवान, राजेश भट्ट समेत हजारों लोगों शामिल रहे.

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें