Char dham Yatra

स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने Char Dham Yatra के दौरान स्वास्थ्य सम्बन्धित व्यवस्थाओं को देखने के लिये आई.एस.बी.टी. ऋषिकेश स्थित मेडिकल रिलीफ पोस्ट का औचक निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की रोटेशन ड्यूटी में लापरवाही पाये जाने पर स्वास्थ्य सचिव ने सी.एम.ओ. देहरादून को कार्य के प्रति उदासीनता बरतने वाले चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ के विरूद्ध कार्रवाई करने व व्यवस्थाओं को अधिक बेहतर बनाए जाने के सख्त निर्देश दिए।

Char dham Yatra

स्वास्थ्य सचिव ने निर्देश दिये कि चिकित्सा इकाई के द्वारा यात्रियों को दी जा रही सेवाओं की निगरानी के लिये वहां पर सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाये जाए तथा ई.सी.जी. सुविधा आवश्यकीय रूप में उपलब्ध रहे। उन्होंने पुलिस/एस.डी.आर.एफ. द्वारा संचालित किए जा रहे रजिस्ट्रेशन काउण्टर के बारे में निर्देशित करते हुए कहा कि लाउडस्पीकर द्वारा हैल्थ स्क्रीनिंग हेतु यात्रियों से लगातार अनुरोध किया जाए तथा रजिस्ट्रेशन काउण्टर पर हैल्थ एडवाईजरी को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाय।

Char dham Yatra

उन्होंने कहा कि चिकित्सा इकाई पर तैनात फार्मासिस्ट एवं अन्य स्टाफ पंजीकरण काउन्टर पर स्वंय जाकर बुजुर्ग एवं अस्वथ्य प्रतीत हो रहे यात्रियों को हेल्थ स्कीनिंग के लिये प्रोत्साहित करें और इस प्रकार के अस्वस्थ यात्रियों को आगे की यात्रा पर न जाने का परामर्श भी अवश्य दिया जाए।

उन्होंने सी.एम.ओ. को भद्रकाली एवं देहरादून एयरपोर्ट पर भी आवश्कतानुसार हेल्थ स्क्रीनिंग उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही विभिन्न काउन्टरों एवं यात्री प्रतीक्षालय में स्वयं जाकर कई श्रद्धालुओं से बातचीत की। इसी क्रम में सचिव श्रीमती राधिका झा ने एस.पी.एस. चिकित्सालय ऋषिकेश का भी निरीक्षण किया जिसके दौरान मेडिसिन, बालरोग, प्रसूति एवं महिला रोग विभाग की व्यवस्थाओं को देखा।

Char dham Yatra

निरीक्षण में आयुष्मान योजना, कोविड टीकाकरण, तथा पैथोलॉजी के लाभार्थियों से बातचीत और सेवाओं के बारें में जानकारी प्राप्त की। सचिव ने भ्रमण के दौरान अलग-अलग वार्डों में जाकर रोगियों से बातचीत की जिसमें सभी रोगियों ने अस्पताल की सेवाओं को संतोषजनक बताया।

Char dham Yatra

यह भी पढ़े: 63 हजार करोड़ के बजट को कैबिनेट मंजूरी

Char dham Yatra

भ्रमण के दौरान  झा ने मरीजों के लिए भोजन एवं अस्पताल की साफ सफाई को भी देखा। सचिव द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर का भी निरीक्षण किया गया तथा व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाये जाने के बारे में निर्देश दिए।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें