Uttarakhand News

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने आज World Environment Day के अवसर पर मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय के निकट कैंट रोड पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली। उन्होंने Uttarakhand Pollution Control Board द्वारा प्रकाशित पुस्तक “एनुअल वाटर क्वालिटी रिपोर्ट 2021” का विमोचन भी किया।

Uttarakhand News

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि चंपावत को “वोकल फॉर लोकल” आधारित आर्थिकी एवं पारिस्थितिकी के रूप में खड़ा किया जायेगा, ताकि हिमालय के लिए यह एक मॉडल बन सके। उन्होने कहा कि सचिवालय एवं विधानसभा को प्लास्टिक मुक्त बनाया जायेगा।

Uttarakhand News

मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि प्रदेश के सभी शहरों में स्वच्छता अभियान चलाया जाए और देहरादून से इसकी शुरुआत की जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक जनपद में 75 आर्द्र भूमियों की पहचान कर उनका जीर्णोद्धार करना सुनिश्चित किया जाए।

Uttarakhand News

उन्होंने कहा कि वर्षा जल संचयन, सौर ऊर्जा, पर्यावरण पर्यटन की दिशा में भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उत्तराखण्ड को प्रकृति का वरदान है। हमारा प्रदेश जैव विविधताओं वाला प्रदेश है। हमें पर्यावरण मॉडल की दिशा में कार्य करना होगा। ।

Uttarakhand News

यह भी पढ़े: पर्यावरण दिवस क्या किताबों तक रह गया सीमित..

Uttarakhand News

मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ियों को शुद्ध जल, हवा, मिट्टी एवं पर्यावरण मिले, इसके लिए पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण पर सभी को ध्यान देना होगा। जल संरक्षण की दिशा में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देशभर में अमृत_सरोवर की शुरुआत की गई है। इस अवसर पर वन मंत्री श्री सुबोध उनियाल एवं पर्यावरणविद्, पद्मभूषण प्राप्तकर्ता डॉ. अनिल प्रकाश जोशी भी उपस्थित रहे।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें