Cyber Fraud:साइबर अपराध चरम पर

सोशल मीडिया के एक्टिव होने से दुनिया को फायदा तो होता है पर फायदे के पीछे नुकसान भी छुपा होता है नुकसान ऐसा कि जो आपको धन की चपत लगा सकता है. जी हां आजकल साइबर अपराधी  मैसेज या ईमेल द्वारा लोगों के अकाउंट से हैक करके पैसे निकाल रहे हैं. आए दिन आपने कई खबरें ऐसी देखी होगी जिनमें एक लिंक से सारा खेल हो जाता है.

Cyber Fraud:अपराधियों के चुंगल में ना फंसे

इसलिए साइबर अपराध के बारे में जानना आवश्यक है ताकि आप अपनी कमाई को संभाल सके और साइबर अपराधियों से बचा सके आइए आज हम आपको ऐसा तरीका बताते हैं कि जिससे आप साइबर अपराधियों के चंगुल में ना फंसे

Cyber Fraud:लिंक ओपन करने से पहले ध्यान से पढ़ें

सबसे पहले मैलिशियस लिंक को ओपन ना करें जो आपको व्हाट्सएप के माध्यम से या मेल के माध्यम से साइबर अपराधी भेजते हैं. जिसके बाद आपके मोबाइल से कंप्यूटर का कंट्रोल उनके हाथों में चला जाता है और आप की पूरी जानकारी उन तक पहुंच जाती है.

Cyber Fraud:बैंक कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर ना ढूंढे

वही कभी भी गूगल पर बैंक कस्टमर केयर का नंबर ना ढूंढें. आए दिन जिन कस्टमर केयर के गूगल पर नंबर मिलते हैं वह हैकर या   cyber अपराधी के नंबर होते हैं. अपनी बैंक डिटेल किसी से शेयर न करें खासकर ओटीपी का इस्तेमाल ध्यान से करें.

Cyber Fraud:ओटीपी साझा ना करें

आपको बता दें कहीं साइबर अपराधी अपने को बैंक अधिकारी बंद कर आपके बात करते हैं और जानकारी लेते हैं और उसके बाद अपना खेल कर देते हैं. इसलिए ऐसे साइबर ठगों से जानकारी से आदमी सावधान रह सकता है.

Cyber Fraud

यह भी पढ़े:किसने कहा हमारे पास अश्विन और चहल है..

Cyber Fraud:साइबर अपराध से बचाव

सोशल मीडिया के जमाने में सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यम आजकल साइबर अपराधों के सबसे अच्छे माध्यम है. इंसान कई बार बड़े लालच के कारण कई गलतियां कर देता है और उसमें फंस जाता है. इसलिए साइबर अपराधों से  सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका जानकारी है.

 

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें