Lucknow

Lucknow : राजधानी की 9 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार 21 तारीख की शाम 6 बजे बंद हो जाएगा। आदर्श आचार संहिता से संबंधित कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में डीएम ने यह जानकारी दी। प्रेक्षकों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में कई जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। डीएम ने बताया कि दिव्यांग, 80 या इससे अधिक उम्र के मतदाताओं और महिलाओं के लिए ई रिक्शा और इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम अभिषेक प्रकाश ने स्पष्ट किया कि प्रत्याशी, उनके प्रतिनिधि, रिश्तेदार या कार्यकर्ता किसी भी तरह मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए प्रलोभन नहीं देंगे। मतदाताओं को डराया या धमकाया नहीं जा सकता। यदि कहीं से इनमें से कोई भी सूचना मिली तो लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी। बैठक में प्रेक्षक तुकराम मुंडे ने कहा कि शांति पूर्वक मतदान के साथ पोलिंग प्रतिशत भी बढ़ाना होगा। साथ ही यह ध्यान रहे कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाए।

Lucknow : संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों को चिह्नित

बिना अनुमति के किसी भी तरह का प्रचार-प्रसार नहीं कराए जाए। उन्होंने कहा कि अनुमति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। डीएम ने कहा कि संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों को चिह्नित कर लिया गया है। यदि किसी राजनीतिक दल को कोई बूथ संवेदन या अति संवेदनशील प्रतीत होता है तो कारण सहित उसका ब्योरा दिलवाएं।

इस बार निर्वाचन में तीन तरह के विशेष बूथ बनाए गए हैं। इनमें 46 महिलाओं के लिए होंगे। इनमें सभी कार्मिक महिलाएं होंगी। सात दिव्यांग बूथ होंगे जहां कार्मिक दिव्यांगजन होंगे। एक ग्रीन बूथ होगा जहां लाइट आदि सौर ऊर्जा से संचालित होंगे। वृद्धजनों के लिए बैटरी चालति गोल्फकार्ट की व्यवस्था होगी। दिव्यांग, 80 या इससे अधिक उम्र के मतदाताओं और महिलाओं के लिए ई रिक्शा और इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : Karnataka Hijab Row : महिला क्या पहनना चाहती है वह उनका अधिकार : प्रियंका गांधी

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें