Corona News

Corona News : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में देश का बजट का पेश क‍िया। वित्तमंत्री सीतारमण ने पिछली बार की तरह इस बार भी पेपरलेस बजट पेश क‍िया। कोरोना महामारी के बीच पेश किया गया लगातार यह दूसरा केंद्रीय बजट है। इस बजट को अगले 25 साल के ब्‍लू प्र‍िंट के रूप में पेश क‍िया गया है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र को लेकर भी कई बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्‍होंने बजट भाषण के दौरान कहा क‍ि स्‍वास्‍थ्‍य तंत्र को मजबूत क‍िया जाएगा। कोरोना महामारी के बाद इस पर और बड़े स्‍तर पर काम क‍िया गया है और आगे भी इस पर काम क‍िया जाएगा।

Corona News

Corona News : राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम

बजट भाषण के दौरान कोरोना महामारी की वजह से मेंटल परेशान‍ियों पर सरकार का प्रस्‍ताव पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की क‍ि केंद्र सरकार इस परेशानी से न‍िजात द‍िलाने के ल‍िए राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम लॉन्‍च करेगी।

व‍ित्‍त मंत्री ने बजट भाषण में घोषणा की है क‍ि कोरोना महामारी की वजह से लोगों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ गई हैं। यह समस्‍या एक उम्र नहीं बल्‍क‍ि सभी उम्र के लोगों के बीच देखी जा रही है।

Corona News

Corona News : देखभाल सेवाओं को बेहतर तरीके से सभी तक पहुंचाया 

उन्‍होंने घोषणा की क‍ि इसके ल‍िए सरकार एक ‘राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम’ शुरू करेंगी ज‍िसके तहत लोगों को गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य परामर्श और देखभाल सेवाओं को बेहतर तरीके से उन सभी तक पहुंचाया जा सकेगा।

इसमें उत्कृष्टता वाले 23 टेली-मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों के नेटवर्क को शाम‍िल क‍िया जाएगा जिसमें निमहंस को नोडल केंद्र के रूप में बनाया जाएगा। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान-बैंगलोर प्रौद्योगिकी सहायता प्रदान करने का काम करेगा।

यह भी पढ़ें : Uttarakhand : ठेले पर जाकर टिक्की सेंकने लगे हरीश रावत, लोगों को खिलाई चाट

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें