शंखनाद INDIA/

उत्तराखंड सहकारी संघ )यूसीएफ ) की बोर्ड की बैठक आज चेयरमैन श्री मातबर सिंह रावत की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इसमें अलग अलग जिलों से 16 निदेशक सहित प्रबंध निदेशक ने भाग लिया।

बोर्ड की बैठक में हल्दुचौड़ ( नैनीताल) में कोदा झंगोरा की प्रोसेसिंग यूनिट मशीन लगाने के लिए निर्णय हुआ। कोदा झंगोरा की छोटी यूनिट में यहां पहाड़ी प्रोडक्ट पीसे जाएंगे और यूसीएफ इनका देश प्रदेशों में निर्यात करेगा।
मिलेट्स प्रोसिंग इकाई स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। जिसकी डीपीआर का आंकलन 8 करोड़ 77 लाख है। जिसमें से 3 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री राज्य कृषि विकास योजना से धनराशि स्वीकृत है जिसकी अवमुक्त हेतु कार्रवाई चल रही है।

रानीखेत में यूसीएफ की भूमि पर नेचुरलपैथी और वैलनेस सेंटर बनाया जाएगा। लवैलनेस सेंटर में टूरिस्टो की आमद बढ़ेगी और यहां टूरिस्ट योगा भी कर सकेंगे।

राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना से कार्यशील पूंजी लेने पर विचार हुआ। इस पूंजी से उत्तराखंड सहकारी संघ व्यवसाय में वृद्धि करेगा।

कुमाऊं मंडल हल्द्वानी में भी उत्तराखंड सहकारी संघ का एक सब कारपोरेट ऑफिस खोलने पर विचार किया गया।

मिड डे मील में राज्य के स्कूली छात्रों को मंडवा के बिस्कुट यूसीएफ की उपलब्ध कराने की योजना है। यह प्रस्ताव पारित किया गया। मण्डवा के बिस्किट की बहुत खपत है।

पहाड़ के दूरदराज कृषकों से मंडवा, झंगोरा, सोयाबीन, राजमा व समस्त उत्पादन खरिदने के लिए उत्तराखंड सहकारी संघ ने 62 क्रय केंद्र खोलने का प्रस्ताव पारित किया । जिसमें यह सभी उत्पाद खरीदे जाएंगे। और किसानों को उचित मूल्य दिया जायेगा।

नाबार्ड के माध्यम से हल्दुचौड़ में वेयरहाउसिंग योजना के तहत 5000 मैट्रिक टन के नए गोदाम बनाए जाने के लिए उत्तराखंड सहकारी संघ ने प्रस्ताव पारित किया।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें