शंखनाद INDIA /                                                                                                                                                                                  राजधानी दिल्ली में भी उत्तराखंडी हस्तशिल्प की धूम रहेगी। ‘हिमाद्री’ ब्रांड के तहत राज्य के उत्कृष्ठ शिल्प उत्पादों के विकास एवं विपणन के उद्देश्य से दिल्ली में उत्तराख्ंड सदन में स्थापित हिमाद्रि इंपोरियम का रविवार शाम को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री 3 दिन के प्रवास पर दिल्ली में हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि इस इंपोरियम की स्थापना से उत्तराखंड सदन में आने वाले अतिथि व आंगतुक उत्तराख्ंडी हस्तशिल्प उत्पादों से परिचित हो सकेंगे।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत रविवार को दोपहर बाद देहरादून से दिल्ली रवाना हुए दिल्ली में उत्तराखंड सदन में स्थापित हिमाद्रि इंपोरियम का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए शिल्पकारों और बुनकरों को प्रोत्साहित करना जरूरी है। सरकार की कोशिश है कि उत्तराखंड के हथरघा एवं हस्तशिप उत्पादों को अच्छे दाम और बाजार मिल सके। इस कड़ी में आनलाइन मार्केटिंग पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार शिल्प उत्पादों के विकास, संरक्षण-संवर्द्धन में जुटी है। बुनकरों और शिल्पियों के कौशल एवं उनके उत्पादों के डिजाइन, गुणवत्ता व बाजार की मांग के अनुरूप विकास के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रदर्शनी, मेलों, कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर बताया गया कि हिमाद्रि ब्रांड के तहत विभिन्न इंपोरियम के माध्यम से शिल्प उत्पादों का विपणन किया जा रहा है। इसी क्रम मे राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली में उत्तराखंड सदन में इंपोरियम स्थापित किया गया है यह भी जानकारी दी गई कि देहरादून में पटेलनगर स्थित जिला उद्योग केंद्र में इसी वर्ष नए हिमाद्री इंपोरियम का उद्घाटन किया जाएगा।
परिषद की ओर से बताया गया कि देहरादून मे दून हाट के अलावा पिथौरागढ़ के बिण, चमोली के भीमताल और ऊधमसिंहनगर के काशीपुर में भी राज्य के हथकरघा एवं हस्तशिल्प और लघु उद्यम उत्पादों के विपणन व प्रदर्शन को हाट स्थापित किए जा रहे है। यही नहीं कोरोना संकट से उपजी परिस्थिओं के दृष्टिगत परिषद द्वारा अमेजन के जरिये भी उत्पादों की आनलाइन बिक्री की जा रही है।

फोटो साभार गूगल