सुभाष पिमोली।
कड़कडाती ठण्ड व घनघोर जंगल मे कस्बीनगर- विनायक मोटर मार्ग की मांग को लेकर विनायक धार में चल रहे आमरण अनशन का आज 15 वा दिन है। सोमबार को विकास खंड थराली के कश्वी नगर के दो युवा मनोज रोदीयाल तथा राकेश रोशन ने भी आमरण अनशन शुरू कर दिया हे प्रधान प्रतिनिधि चेतन शर्मा ने बताया खन्सर -बधाण की लगातार हो अपेक्षा अब सहन नहीं की जाएगी। आंदोलनकारी घनघोर जंगल में बर्फबारी के बीच अपना आमरण अनशन लगातार कर रहे हे वही अभी तक जिला प्रशासन का कोई जिम्मेदार अधिकारी आंदोलनकारियो की सुध लेने नहीं पहुंचा।जिसके चलते आंदोलनकारियो में भारी नाराजगी है।

खिड़ा खंसर-बधाण संघर्ष समिति के आवाहन पर 50 वर्षों से लंबित मात्र 5 किलोमीटर अवशेष सड़क की मांग लंबे समय से चली आ रही है।जिससे पिंडर घाटी तथा खंसर घाटी को जोड़ा जा सके वर्तमान में पिंडर से खंसर जाने के लिए 140 से 150 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है सड़क निर्माण के बाद मात्र 20 से 25 किलोमीटर की दूरी तय कर पहुंचा जा सकता है। जो दोनों घाटियों सहित कुमाऊ के लोगो के लिए अति आवश्यक संपर्क मार्ग होगा। जिससे लोगों को ग्रीष्मकालीन राजधानी तथा अपने रिश्तेदारों या अन्य कार्यक्रमों में जाने के लिए सहुलियत और समय के साथ-साथ धन की भी बचत होगी। लेकिन अथक प्रयासों के बाद भी सड़क निर्माण न होने पर संघर्ष समिति ने आंदोलन का रास्ता अपनाया।

5 फरवरी को राज्य आंदोलनकारी हरेंद्र सिंह कंडारी के नेतृत्व में पूर्व प्रधान कुंवर सिंह नेगी ने अपना आमरण अनशन शुरू किया उसके बाद चंद्रधर जोशी भी आमरण अनशन पर बैठ गए। जैसे आंदोलन जोर पकड़ने तलवाड़ी,थाला,तलवाड़ी,खालसा,सेरा,विजयपुर,थराली,लोल्टी,कस्बीनगर,नेल,देवपुरी,पत्थरकट्टा,महलचोरी,थराली,कंडारीखोड़,धामदेव,जलचौरा,टेटूडा,दिवाधर,मालकोट,झूमाखेत,लाटूगेर,माईथान,मैहलचोरी,सिमाण,कलचुन्डा,लांमबगड़,बछवावाण,खिड़ा,चौखुटिया सहित रामगंगा घाटी के लोगों ने अपना समर्थन देना शुरू किया तो प्रशासन के हाथ पाँव फूल गए आनन -फानन में तहसील प्रशासन द्वारा मौके पर पहुंचकर आंदोलनकारियो को मनाने का प्रयास करने लगे लेकिन आंदोलनकारी टस से मस नहीं हुए। प्रशासन तथा कर्णप्रयाग, थराली विधायक के खिलाफ नारेबाजी कर अपने गुस्से का इजहार किया और प्रशासन की टीम को बैरग लौटा दिया वहीं पिंडर घाटी में भी आंदोलन की तैयारी शुरू हुई ग्राम प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष डॉ जगमोहन सिंह रावत के नेतृत्व में थराली,देवाल,नारायणबगड़ के प्रधानो द्वारा स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणो के साथ थराली तिराहे से तहसील तक सरकार के खिलाफ जुलूस प्रदर्शन नारेबाजी कर सड़क की मांग को लेकर उप जिलाधिकारी थराली के माध्यम से मुख्यमंत्री, लोक निर्माण मंत्री,जिलाधिकारी चमोली को ज्ञापन भेजा।

ज्ञापन में कहा सड़क की मांग पूरी नहीं होने पर और उग्र आंदोलन की चेतानी दी और कहा रोड नहीं तो वोट नहीं का ऐलान किया लेकिन अभी तक सरकार के कानों में जू तक नहीं रेगी वही आंदोलनकारी चंद्रादत्त जोशी का स्वास्थ्य बिगड़ने के कारण प्रशासन की टीम ने उन्हें स्वास्थ्य कारणो से अस्पताल में भर्ती कराया उनके स्थान पर भुवन जोशी आमरण अनशन पर बैठ गए आंदोलन को कुमाऊं के खेड़ा चौखुटिया के जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों का समर्थन मिलने लगा और आंदोलन को उग्र करने का निर्णय लिया वही नवे दिन धरने पर बैठे पूर्व प्रधान कुंवर सिंह नेगी का अचानक स्वास्थ्य में भारी गिरावट आ गई

स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन ने उन्हें जबरन उठाकर अस्पताल में भर्ती किया लेकिन आंदोलन जारी अभी भी अवतार सिंह कोटवाल व भुवन जोशी आमरण अनशन पर डेट थे कि पिछले बृहस्पतिवार को भुवन जोशी की भी अचानक तबीयत खराब होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा फिर भी आंदोलनकारियो के हौसले बुलंद रहे 15 दिन सोमवार को विकासखंड थराली के कश्वीनगर से मनोज रोदीयाल और राकेश रोशन ने अपना आमरण अनशन शुरू कर दिया हे, अवतार सिंह कोटवाल पहले से ही अनशन पर डटे हैं अब आंदोलनकारियो की संख्या तीन हो गई है अभी कई युवा आमरण अनशन के लिए तैयार है ।

11फरबरी को पहुँचे कर्णप्रयाग विधायक अनिल नौटियाल का भी जमकर विरोध हुआ था।आंदोलनकारियो ने जो नहीं साथ में चूड़ी पहनो हाथ में, रोड नहीं तो वोट नहीं, कर्णप्रयाग विधायक वापस जाओ वापस जाओ वापस जाओ के नारे लगे विधायक आंदोलनकारियो को संतुष्ट नहीं कर पाए और उन्हें बैरग लौटना पड़ा। संरक्षक कुंवर सिंह नेगी ने बताया जब तक थराली तथा कर्णप्रयाग विधायक आंदोलनकारियो को निश्चित समय सीमा के अंदर सड़क निर्माण का आश्वासन नहीं दे देते आंदोलन जारी रहेगा वही खंसर -बधाण संघर्ष समीति के अध्यक्ष कैप्टेन शयन सिंह नेगी ने कहा इस कड़कडाती ठंड में किसी भी आंदोलनकारी को कुछ हो जाता है तो संपूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी अगर सरकार हमारी माँग पूरी नहीं करती तो आगामी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया जाएगा।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें