NEWS : बुधवार को संसद में जारी शीतकालीन सत्र के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया. दरअसल में कार्यवाही के दौरान दो अनजान शख्स लोकसभा में अपने हाथ में कलर स्मोक क्रैकर लेकर सदन में कूद गए. इसे देखने के बाद सदन में मौजूद सांसदों के बीच हड़कंप मच गया और हर जगह धुआं-धुआं हो गया. सभी के दिमाग में बस एक ही सवाल घूम रहा है कि आखिर इतनी बड़ी चूक कैसे हो सकती है. इस बम को अधिकतर प्रदर्शन के समय प्रयोग किया जाता है, इसके धुएं से कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं.

NEWS : आंखों के लिए खतरनाक-

स्मोक बम आंखों के लिए काफी नुकसानदायक माना जाता है. इसका धुआं आंखों को नुकसान पहुंचाता है. दरअसल में इसके धुंए से आंखों में जलन के साथ एलर्जी हो सकती है. हालांकि अभी इस बात का पता नहीं है कि संसद परिसर में जो बम फेंका गया है वो कितना हानिकारक है.

NEWS : रेस्पिरेटरी डिजीज-

स्मोग बम से होने वाले धुएं से सांस से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं, इसके चलते खांसी की समस्या हो सकती है और ये धुंआ शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है. हालांकि ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि स्मोग बम से निकलने वाला धुंआ कितना खतरनाक है. इस बम से उन लोगों को ज्यादा तकलीफ हो सकती है, जिन्हें सांस से जुड़ी परेशानियां पहले से हैं.

NEWS : क्या होता है स्मोक बम?

जैसा कि इसके नाम से ही मालूम होता है कि ये एक प्रकार का बम है, जिससे धुआं निकलता है. स्मोक बम का इस्तेमाल अधिकतर दीवाली या फिर किसी पार्टी में किया जाता है. स्मोग बम में अलग-अलग रंग का धुआं निकलता है. ये हरे, लाल और पीले रंग का होता है. राहत की बात ये है इस बम से कोई बड़ा धमाका नहीं होता. इसके चलते इससे शारीरिक तौर पर कोई बड़ा नुकसान नहीं होता है. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि, कई बार इस बम से उठने वाले धुएं से लोगों की आँखों और फेफड़े को नुकसान पहुंच सकता है. Also Read : NEWS : संसद में सुरक्षा चूक पर 8 कर्मचारी सस्पेंड, लोकसभा सचिवालय ने लिया एक्शन