Olympics 2028 : लांस एंजिलिस में होने वाले 2028 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है, लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार मुक्केबाजी और वेटलिफ्टिंग को ओलंपिक से बाहर किया जा सकता है, जो भारत के लिए एक बड़ा झटका होगा। रिपोर्ट के तहत, लांस एंजिलिस आयोजन समिति ने चार खेलों को बाहर करने की योजना बनाई है। इसमें मुक्केबाजी और वेटलिफ्टिंग के अलावा मॉर्डन पेंथालॉन और ब्रेक डांसिंग को बाहर किया जाएगा। हालांकि ये चारों खेल 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों का हिस्सा रहेंगे।

Olympics 2028 : कुल 33 खेलों को मिलेगी जगह

लांस एंजिलिस ओलंपिक खेलों में कुल 33 खेलों को जगह दी जाएगी। पिछले साल अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) ने 2028 ओलंपिक के लिए 28 खेलों की पुष्टि कर दी थी। इसमें मुक्केबाजी और वेटलिफ्टिंग को जगह नहीं दी गई थी। माना जा रहा था कि इन दोनों खेलों को बाद में शामिल किया जाएगा लेकिन अब ऐसी उम्मीद नहीं है। 2028 ओलंपिक में पांच नए खेलों क्रिकेट, स्क्वैश, लैक्रॉस, फ्लैग फुटबॉल और बेसबॉल को जगह मिल सकती है।

Olympics 2028 : भारत के पदकों की उम्मीदों को लगेगा झटका

मुक्केबाजी और वेटलिफ्टिंग का ओलंपिक से बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है। इन दोनों खेलों में भारत के पदक पाने की उम्मीदें हमेशा मजबूत रहती हैं। भारत ने जहां मुक्केबाजी में कुल तीन कांस्य पदक तो वेटलिफ्टिंग में 1 रजत और 1 कांस्य समेत दो पदक जीते हैं।

Olympics 2028 : टोक्यो में जीते थे दो पदक

भारत ने 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों में मुक्केबाजी में भारत को लवलीना बोरगोहेन ने महिला वर्ग में कांस्य पदक दिलाया था। वहीं, मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में रजत पदक हासिल किया था।

Olympics 2028 : ये भी जाने…

  • ओलंपिक खेलों के इतिहास में मुक्केबाजी सिर्फ एक बार 1912 ओलंपिक खेलों का हिस्सा नहीं थी।
  • 1896 में पहली बार ओलंपिक खेल शुरू हुए थे। तब से वेटलिफ्टिंग लगातार ओलंपिक खेलों का हिस्सा रही है।
Also Read : Uttarakhand News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बद्रीनाथ धाम के किए दर्शन, देश की खुशहाली की कामना की

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें