NEWS : मेडिकल साइंस के क्षेत्र में लगातार हो रहे विकास ने हर किसी को चौका के रख दिया है। इस बीच ताजा मामला अमेरिका का है जहां डॉक्‍टरों ने एक ऐसा कारनामा किया है जिसके बाद आने वाले समय में गंभीर बीमारियों से जूझते मरीजों को नई उम्‍मीद मिली है।

अमेरिका के डॉक्‍टरों ने ऐलान किया है कि उन्‍होंने एक ऐसे इंसान के शरीर में सुअर की किडनी ट्रांसप्‍लांट की है जिसका ब्रेन डे हो चुका है। सुअर की किडनी इस व्‍यक्ति के शरीर में एक महीने से ज्‍यादा समय तक सामान्य रूप से काम करती रही है।

ऐसे में यह कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि नई उपलब्धि अंगदान की जरूरतों को पूरा करने की कोशिशों की तरफ एक उम्‍मीद की किरण है। हालांकि इस मरीज की मौत हो चुकी है मगर यह एक रिकॉर्ड है।

NEWS : बना नया रिकॉर्ड

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी लैंगोन ट्रांसप्लांट इंस्टीट्यूट के सर्जनों ने इस घटना को एक मील का पत्‍थर करार दिया है। उन्होंने बुधवार को बताया कि किसी मृत व्यक्ति के शरीर में सुअर की किडनी का सबसे लंबे समय तक काम करने का रिकॉर्ड है।

इंस्‍टीट्यूट के डायरेक्‍टर रॉबर्ट मोंटगोमरी ने मीडिया को बताया, ‘हमारे पास जेनेटिकली एडीटेड (अनुवांशिक रूप से बदली) सुअर की किडनी एक महीने से ज्‍यादा समय तक इंसान के शरीर में जीवित रही है।’ उन्होंने बताया कि जो नतीजे मिले हैं वो किसी मरीज पर किसी भी स्‍टडी के लिए ‘भविष्‍य का भरोसा’ देने वाले हैं।

NEWS : लाखों लोगों की होगी मदद

अमेरिका में वर्तमान में 103,000 से ज्‍यादा लोगों को अंग प्रत्यारोपण की जरूरत है। इनमें से 88,000 को किडनी की जरूरत है। ये लोग इंतजार करते-करते हर साल हजारों लोग मर जाते हैं। बुधवार की सफलता मौरिस मिलर के शरीर में सुअर की किडनी के ट्रांसप्‍लांट के साथ शुरू हुई। उनकी 57 साल की आयु में अचानक मृत्यु हो गई थी।

इसके बाद उनके शरीर को परिवार की तरफ से दान कर दिया गया था। रिसर्चर्स का कहना है कि वो आने वाले दिनों में एक्‍सपेरीमेंट और उसकी निगरानी करना जारी रखेंगे क्योंकि यह अपने दूसरे महीने में प्रवेश कर रहा है।

Also Read : NEWS : जी-20 मीट में बोले PM मोदी, सरकार लाएगी AI संचालित ‘भाषिणी’

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें