शंखनाद INDIA/ नई दिल्ली-: कोरोना काल से परेशान हर किसी को इंतजार है, तो बस कोरोना वैक्सीन का  2021  शायद हर किसी के लिए खुशियां लेकर आया है, क्योंकि बेसब्री से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे देशवासियों का इंतजार इस साल खत्म हो जाएगा। आज एक्सपर्ट कमेटी की बैठक हुई जिसमें ऑक्सफोर्ड द्वारा बनाई गई वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है।

आपको बता दें कि ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। जिसके बाद भारत में भी इस को मंजूरी मिलने की उम्मीद बढ़ गई है, ऐसे में कोरोना से डरे हुए लोगों के मन में  वैक्सीन को लेकर  तरह-तरह के सवाल उठते हैं।

क्या बहुत जल्द आ सकती है वैक्सीन-

जी हां क्योंकि विभिन्न स्तर पर वैक्सीन ट्रायल के फाइनल स्टेज पर है। वहीं भारत सरकार भी जल्द ही वैक्सीन को अनुमति दे सकती है अगर आप भी वैक्सीन से जुड़ी जानकारी पाना चाहते हैं तो www.mohfw.gov.in पर जाकर के वैक्सीन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को देख सकते हैं।

अब वैक्सीन से जुड़े लोगों के मन में एक और सवाल उठता है कि, क्या सभी को कोविड-19 वैक्सीन एक साथ दी जाएगी-

तो आपको बता दें कि भारत सरकार ने वैक्सीन की उपलब्धता के मुताबिक उन लोगों को पहले वैक्सीन देने की बात कही है जिन्हें जरूरत सबसे ज्यादा है, जो ज्यादा जोखिम उठा रहे हैं। अनेक प्रकार की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। उन्हें वैक्सीन सबसे पहले लगाई जाएगी। दूसरे समूह में वह लोग आते हैं जो कि 50 साल से ऊपर के लोग हैं या फिर किसी प्रकार की बीमारियों से जूझ रहे हैं।