Health : आमतौर पर लोग अपने घरों में कुछ जानवरों को पालते हैं, जिसमें कुत्ते, बिल्ली, सफेद चूहे, तोते और खरगोश आदि शामिल हैं। लोग जब बाहर से घर आते हैं, तो अपने पालतु जानवरों को काफी लाड-प्यार करते हैं। पालतू जानवर भी अपने मालिक को काफी प्रेम करते हैं। वे अपने मालिक और उनके घर के सदस्यों की गोद में चढ़ जाते हैं तो कभी उनके पैरों, हाथों और मुंह को अपनी जीभ से चाटने लगते हैं। बता दें कि इसका परिणाम खतरनाक हो सकता है, क्योंकि जानवरों के लार में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं। इसकी वजह से आपकी त्वचा में जलन, खुजली और लाल चकते हो जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए सही नहीं है। पेट्स के फर में कई तरह के बैक्टीरिया, माइट्स, डर्माटोफाइट, फ्लीज और टिक्स पाए जाते हैं, जो इंसानों में कई तरह के स्किन इंफेक्शन, इम्यूनोलॉजिकल डिजीज और चर्म रोगों का कारण बन सकते हैं।

Health : जानवरों को भी होता है नुकसान

जानवरों के संपर्क में आने पर इंसानों को बीमारियां तो होती ही है, साथ ही जानवरों को भी कई प्रकार की समस्याएं होती हैं। बता दें कि जब जानवर आपके शरीर और मुंह को चाटते हैं, तो आपके शरीर में यूज किए हुए कॉस्मेटिक्स उनके मुंह में जाते हैं, जो उनके लिए जहर का काम कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पसीने से भी जानवारों को कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। अगर आपके जानवरों को दांत या मुंह संबंधी कोई बीमारी है, तो आपके शरीर और मुंह को चाटने की वजह से आपको भी संक्रमण हो सकता है। ऐसे में अपने जानवरों को खुद का शरीर और मुंह चाटने का अनुमति बिल्कुल भी ना दें।

Health : पेट से होने वाले संक्रमण से ऐसे बचें

1. जब भी आप अपने जानवरों को बाहर घुमाने ले जाएं तो घर आने के बाद उनके पंजों और शरीर की अच्छे से सफाई करें। 2.अगर पालतू जानवर आपके बिस्तर पर बैठ गया है और बिस्तर से काफी गंध आ रही है, तो आप बिस्तर को अच्छे से धोकर धूप में अच्छे से सुखा दें। 3. अपने जानवरों की नियमित डॉक्टरी जांच और टीकाकरण समय-समय जरूर कराते रहें। 4. आप अपने लिए एंटिबैक्टिरियल साबुन और एंटिबैक्टिरियल फेसवॉश का यूज करें। Also Read : Health : 30 के बाद पुरुषों को क्यों होती है कमर दर्द की समस्या? जानें

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें