Weather : देश के अधिकतर हिस्सों में आज बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। मौसम विभाग की माने तो बारिश का ये दौर 30 जुलाई तक जारी रहेगा। आईएमडी के मुताबिक, पूर्वी मध्य भारत में 26 से 27 को भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तेज बरसात होगी। पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश राहत नहीं बल्कि आफत बनकर बरस रही है, यहां से लगातार बारिश से संबंधित घटनाएं सामने आ रही है।

Weathter : भूस्खलन से गंगोत्री-यमुनोत्री नेशनल हाईवे बंद

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में लगातार बारिश का कहर जारी है। इस बीच बुधवार को गंगोत्री-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई स्थानों पर मलबा गिर गया जिसके कारण हाइवे पर यातायात निलंबित कर दिया गया है। उत्तरकाशी जिला प्रशासन के अनुसार, गंगोत्री-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है क्योंकि क्षेत्र में लगातार बारिश के बाद कई स्थानों पर पत्थर गिर रहे हैं। उन्होनें कहा, राजमार्ग को खोलने के लिए मार्गों पर जेसीबी मशीनें लाई गई है। हम हाइवे खोलने की कोशिश कर रही हैं।”

Weathter : शिमला के रामपुर में फटा बादल

वहीं, हिमाचल के शिमला के रामपुर उपमंडल की सरपारा पंचायत के कंधार गांव में मंगलवार देर रात दो बार बादल फट गया। इससे बगीचों और मकानों को नुकसान पहुंचा वहीं, कई मकान बह गए हैं। बाढ़ आने से प्राथमिक पाठशाला का भवन, युवक मंडल का भवन और अन्य लोगों के मकान बह गए हैं। इसके अलावा तीन गौशालाये जिसमें 15 भेड़ें व 6 गाय थी वह भी इस बाढ़ में बह गई। घटना के बाद से लोगों में दहशत का माहौल है।

Weather : भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

इससे पहले सोमवार को हरिद्वार में गंगा का जलस्तर एक बार फिर खतरे के निशान को पार कर गया था। सोमवार को हरिद्वार के भीमगोड़ा बैराज पर गंगा का जलस्तर 293.15 मीटर रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश से मैदानी क्षेत्रों में बाढ़ और जलभराव की आशंका बढ़ गई है। हर क्षेत्र के जिलाधिकारी ने जनपद की सभी बाढ़ चौकियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। Also Read : Uttarakhand weather: प्रदेश के इन जिलों में बारिश बढ़ाएगी मुश्किलें, अलर्ट जारी

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें