Weather : दिल्ली से लेकर हिमाचल तक बाढ़ व बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। यमुना का जलस्तर बढ़ने से दिल्ली के कश्मीरी गेट के पास के निचले इलाकों में पानी भर गया। आज सुबह 7 बजे तक नदी 208.46 मीटर तक बढ़ गई है, यह 1978 में रिकॉर्ड किए गए अपने उच्चतम 207.49 मीटर को पार कर गई। उत्तर भारत में अधिकारी फंसे हुए पर्यटकों को बचाने, सड़कों पर वाहनों का आवागमन बहाल करने और बाढ़ के पानी को घुसने से रोकने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। बीजेपी नेता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने कुल्लू जिले का दौरा किया और बाढ़ प्रभावित इलाकों की स्थिति का जायजा लिया है।

Weather : दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवायजरी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवायजरी जारी कर कहा कि रेलवे अंडर ब्रिज के पास नाले का पानी भर जाने के कारण भैरों रोड पर यातायात बंद है। इसलिस किसी दूसरे रास्ते का इस्तेमाल करें। कमर्शियल वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उन्हें पूर्वी और पश्चिमी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की ओर मोड़ दिया जाएगा।

Weather : यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से 3 मीटर पार

दिल्ली में यमुना आज 208.46 मीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, जिससे निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं और निकासी के उपाय करने पड़े हैं। केंद्रीय जल आयोग ने इसे “चरम स्थिति” कहा है क्योंकि आज सुबह लगभग 8-10 बजे यमुना में पानी का प्रवाह चरम पर होने की उम्मीद है। फिलहाल जलस्तर खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर है।

Weather : हरियाणा में बारिश

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने तीन दिनों से हो रही भारी बारिश से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था। साथ ही, इस आपदा से मरने वाले लोगों के परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजा देने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि गरीबों और अन्य लोगों को भी वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिनके घर बारिश से प्रभावित हुए हैं। अंबाला पहुंचने के बाद, जहां खट्टर के साथ हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज भी थे, मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की।

Weather : पंजाब व हरियाणा में बारिश से मौत

पंजाब और हरियाणा में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण छह और लोगों की मौत की जानकारी मिली है, जबकि दोनों राज्यों में अधिकारियों ने राहत एवं बचाव के कार्यों पर जोर दिया है। हालांकि, कई दिनों की भारी बारिश के बाद मौसम साफ हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मृतकों की संख्या अब 21 हो गई है, जिसमें हरियाणा में 10 लोग शामिल हैं। कुल मिलाकर, पंजाब में 14 और हरियाणा में बारिश व बाढ़ से सात जिले प्रभावित हुए हैं। Also Read : Uttarakhand Weather Update: भारी बारिश का अलर्ट, केदारनाथ में एक की मौत

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें