Uttarakhand सहित Himalay के अन्य क्षेत्रों में जंगली तौर पर पाया जाने वाले फल Kafal कितना लोकप्रिय है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि PM Modi भी इसके दीवाने हैं।

दरअसल, PM Modi को Uttarakhand के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने Kafal भेंट किए थे। इस काफल को खाकर PM Modi इसके दीवाने हो गए। ये बात प्रधानमंत्री ने खुद CM Dhami को पत्र लिखकर कही है। प्रधानमंत्री ने पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री Dhami का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि देवभूमि Uttarakhand से भेजे गए रसीले और दिव्य मौसमी फल ‘Kafal’ मिले हैं। पीएम मोदी ने आगे लिखा कि हमारी प्रकृति ने हमें एक से बढ़कर एक उपहार दिए हैं और Uttarakhand तो इस मामले में बहुत धनी है, जहां औषधीय गुणों से युक्त कंद-मूल और फल-फूल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैँ। काफल ऐसा ही एक फल है जिसके औषधीय गुणों का उल्लेख प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी मिलता है।

उत्तराखंड की संस्कृति में रचा बसा है काफल
प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा है कि काफल Uttarakhand की संस्कृति में भी रचा बसा है। इसका उल्लेख विभिन्न रूपों में यहां के लोकगीतों में भी पाया जाता है। Uttarakhand जाएं और वहां मिलने वाले विभिन्न प्रकार के पहाड़ी फलों का स्वाद ना लें, तो यात्रा अधूरी लगती है। गर्मियों के मौसम में पक कर तैयार होने वाले काफल राज्य में आने वाले पर्यटकों में भी खासे लोकप्रिय हैं। अपनी बढ़ी हुई मांग के कारण मध्य हिमालयी क्षेत्रों में पाए जाने वाला यह फल स्थानीय लोगों को आर्थिक मजबूती भी प्रदान कर रहा है।

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे काफल
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि काफल के लिए उपयुक्त बाजार सुनिश्चित कर गुणों से भरपूर इस फल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। Baba Kedar और भगवान Badri Vishal से उत्तराखंड के लोगों के कल्याण और राज्य की समृद्धि की कामना करता हूँ।

सीएम धामी ने जताया पीएम का आभार
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पत्र हेतु हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री जी के इन स्नेहपूर्ण शब्दों से हमारा तथा समस्त राज्यवासियों का उत्साहवर्धन हुआ है। उन्होंने काफल और उत्तराखंड के लिए कहे शब्दों के लिए पीएम का धन्यवाद दिया है।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें