Amarnath Yatra : बाबा अमरनाथ की यात्रा एक जुलाई से शुरू होने वाली है। खास बात ये है कि इस बार यह पावन यात्रा एक नहीं बल्कि पूरे दो महीने के लिए होगी। जोकि पहली जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगी।

ऐसे में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए लाखों की तादात में श्रद्धालुओं के उमड़ने की आशंका जताई जा रही है। वहीं इस साल एक और बड़ा बदलाव किया जा रहा है।

इस बार यात्रा मार्ग के करीब आधा दर्जन जगहों और अमरनाथ गुफा के पास सीआरपीएफ की तैनाती नहीं की जाएगी। इन स्थानों पर इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस और बीएसएफ जवानों की तैनाती की जाएगी।

Amarnath Yatra : CRPF को दी गई यह जिम्मेदारी

करीब 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बाबा अमरनाथ की गुफा की सुरक्षा की जिम्मेदारी पारंपरिक रूप से सीआरपीएफ को दी जाती है लेकिन इस बार यह जिम्मेदारी इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस को सौंपी गई है। जबकि सीआरपीएफ को निचले इलाकों की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है।

बता दें कि उप राज्यपाल मनोज सिन्हा और डीजीपी दिलबाग सिंह ने पिछले दिनों ही अलग-अलग बैठकें करते हुए अमरनाथ यात्रा की तैयारियों और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की थी।

Amarnath Yatra : इस कारण लिया गया फैसला

बता दें कि पिछले काफी समय से मणिपुर में हिंसा भड़की हुई है। सूत्र का कहना है कि इस वजह से वहां शांति व्यवस्था कायम रखने और पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव में भारी संख्या में सीआरपीएफ जवानों की तैनाती की वजह से इस बार बाबा अमरनाथ की गुफा के बाहर आईटीबीपी और बीएसएफ के जवानों की तैनाती की जा रही है।

सूत्र ने ये भी बताया कि इस बार उत्पन्न सुरक्षा खतरों तथा चुनौतियों तथा जम्मू कश्मीर पुलिस की आवश्यकता के मद्देनजर आईटीबीपी जवानों को गुफा के पास तैनात करने का फैसला किया गया है।

Amarnath Yatra : बाबा बर्फानी की तस्वीर आई सामने

बाबा अमरनाथ की यात्रा शुरू होने में बहुत कम दिन बचे हैं ऐसे में अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने पूरी तैयारियां कर ली है। इस बीच कुछ तस्वीरें पवित्र गुफा से सामने आई हैं।

इन तस्वीरों में बाबा बर्फानी का पूर्ण स्वरूप देखने को मिल रहा है। इस बीच श्रद्धालुओं ने अभी से ही अमरनाथ यात्रा के लिए ट्रैन बुकिंग के साथ हेलिकॉप्टर बुकिंग करवाना शुरू कर दी है। इसके लिए पोर्टल भी खोल दिया जा चुका है।

Amarnath Yatra : ऐसे बुक करें हेलिकॉप्टर

आप भी अगर बुकिंग करवाना चाहते हैं तो अमरनाथ श्राइन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in/ पर जाकर डिटेल्स भरकर बुकिंग करवा सकते हैं।

अच्छी बात ये है कि हेलिकॉप्टर की बुकिंग के लिए किराए में वृद्धि नहीं की गई है। एक तरफ का किराया 2800 रुपये है वहीं दोनों तरफ का 5600 रुपये है।

Amarnath Yatra : 5 लाख से ज्यादा भक्तों के आने का अनुमान

अमरनाथ यात्रा के लिए कई दिनों पहले से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। अब तक करीब 3 लाख यात्रियों ने पंजीकरण करवा लिया है। इस बार ये यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो रही है, जोकि पूरे दो महीने तक चलेगी।

ऐसे में अभी से ही यात्रियों का आना जाना शुरू हो चुका है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल करीब 5 लाख से ज्यादा भक्त अमरनाथ यात्रा करेंगे।

Also Read : NEWS : पुलिस ने किया नकली शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़, 06 गिरफ्तार

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें