Uttarakhand : मेधावी छात्रों को पढ़ाई में वित्तीय संकट का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए राज्य सरकार ने 5,000 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की है।

उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि वह राज्य के कॉलेज और यूनिवर्सिटी के मेधावी छात्रों के लिए उच्च शिक्षा मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना को लागू कर रही है।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की कैबिनेट ने योजना पर मुहर लगा दी है. योजना के तहत पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के मेधावी छात्र को छात्रवृत्ति के रूप में सालाना 60 हजार रुपये मिलेंगे.

Uttarakhand : मेधावी छात्रों को प्रति माह 5000 रुपये

उत्तराखंड सरकार ने सरकारी डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के मेधावी छात्रों को प्रति माह अधिकतम 5000 रुपये छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में उत्तराखंड CM ने उच्च शिक्षा मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है।

राज्य सरकार के मुख्य सचिव एसएस. संधू ने बताया कि सत्र 2023-24 से डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए संबंधित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से मेधावी छात्रों की जानकारी एकत्र की जा रही है।

योजना के लागू होने से राज्य के हजारों मेधावी छात्रों को पढ़ाई में पैसे की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही गरीब वर्ग के छात्र भी हायर एजुकेशन के लिए प्रेरित होंगे।

Uttarakhand : टॉपर्स को 5000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे

मुख्य सचिव ने कहा कि राजकीय डिग्री कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के कैंपस, कॉलेजों में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर संकायवार तीन टॉपर्स को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर छात्रवृत्ति मिलेगी।

ग्रेजुएट लेवल पर पर पहले स्थान पर रहने वाले को 3000 रुपये और दूसरे स्थान वाले छात्र को 2000 रुपये और तीसरा स्थान हासिल करने वाले को 1500 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

इसी तरह पोस्ट ग्रेजुएशन में टॉप करने वाले 3 छात्रों को क्रमश: 5000 रुपये, 3000 रुपये और 2000 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी.

Uttarakhand : मेधावी छात्र को सालाना 60 हजार रुपये मिलेंगे.

उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से ग्रेजुएट लेवल पर संकायवार प्रथम तीन टॉपर को क्रमश: सालाना 36 हजार रुपये, 24 हजार रुपये एवं 18 हजार रुपये छात्रवृत्ति मिलेगी।

वहीं, पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर तीन टॉपर्स को क्रमश: 60 हजार रुपये, 36 हजार रुपये और 24 हजार रुपये दिए जाएंगे।

ReadUttarakhand के सभी देवस्थलों और मंदिरों का होगा विकास : सीएम धामी

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें