Chardham Yatra : अगर आप केदारनाथ धाम जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा। खराब मौसम और बर्फबारी की संभावना के बीच केदारनाथ धाम यात्रा के लिए पंजीकरण 8 मई तक रोक दिया गया है।

इससे पहले बुधवार 3 मई को भारी बर्फबारी और ऑरेंज अलर्ट के बीच केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया था। हालांकि, दो सप्ताह की बारिश और भारी बर्फबारी के बाद मौसम की स्थिति में सुधार के साथ 4 मई को यात्रा फिर से शुरू की गई।

उत्तराखंड सरकार ने आज कहा कि अगले तीन से चार दिनों तक केदारघाटी में मौसम खराब रहने की संभावना को देखते केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण 8 मई तक के लिए निलंबित कर दिया गया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, चार मई तक 1.23 लाख श्रद्धालु केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं।

Chardham Yatra : केदारनाथ धाम का रास्ता बंद

इससे पहले बीते दिन 4 मई को भैरव ग्लेशियर का एक टुकड़ा टूट जाने से केदारनाथ धाम का रास्ता बंद हो गया। अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों को आवश्यक सावधानी बरतने के लिए कहा था।

एक अधिकारी ने कहा कि दोपहर 2:25 बजे भैरव ग्लेशियर पर फिर से ग्लेशियर टूटने के कारण यात्रा मार्ग आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खोल दिए गए थे।

हालांकि, बर्फबारी और खराब मौसम के कारण यात्रा में रुकावट आ रही है। तमाम कठिनाइयों के बाद भी श्रद्धालुओं का जोश कम होता नहीं दिखा रहा है। इस बार केदारनाथ की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

Chardham Yatra : जल्द फिर से शुरू होंगे पंजीकरण

मौसम की स्थिति में सुधार के साथ पंजीकरण फिर से शुरू कर दिया गया और यात्रा शुरू कर दी गई। चार धाम यात्रा 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के शुभ दिन से शुरू हुई थी।

गंगोत्री और यमुनोत्री के पवित्र मंदिर 22 अप्रैल को तीर्थयात्रियों के लिए खोले गए थे और बद्रीनाथ धाम 27 अप्रैल को खुला था।

Read : Chardham Yatra 2023: ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड को लेकर आया बड़ा अपडेट

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें