पूनम चौधरी शंखनाद इंडिया देहरादून:

राजधानी देहरादून में आज टपकेश्वर महादेव नगर भ्रमण पर निकले हैं। कोरोनाकाल के बाद लगभग दो साल बाद टपकेश्वर महादेव की 21वीं भव्य शोभा यात्रा शिवाजी धर्मशाला से शुरू की गई जोकि टपकेश्वर महादेव मंदिर तक जाएगी। बता दें कि इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शोभायात्रा को रवाना किया।

आपको बता दें कि इस शोभायात्रा में 10 साल बाद हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा भी की जाएगी। शोभायात्रा को और भी भव्य बनाने के लिए पहली बार भगवान शिव के 11 रुद्र रूपों की झांकियां निकाली जाएंगी। इसमें मथुरा, वृंदावन, उज्जैन आदि के कलाकार प्रस्तुति देंगे।

यह शोभायात्रा सहारनपुर रोड स्थित शिवाजी धर्मशाला से निकलने वाली शोभायात्रा पलटन बाजार स्थित जंगम शिवालय से शहर के कई मार्गों से होते हुए गढ़ी कैंट स्थित प्राचीन टपकेश्वर महादेव मंदिर में संपन्न होगी।

महंत कृष्णा गिरी महाराज ने बताया कि विधि विधान से पूजा अर्चना करने के बाद तय समय में नौ अगस्त को यानी आज सुबह शोभायात्रा निकाली जा रही है। दिगंबर रवि गिरी, सेवादल के सदस्य मनमोहन जयसवाल व डीके शर्मा ने बताया कि 10 साल बाद हेलीकॉप्टर से तीन जगह सहारनपुर चौक, घंटाघर और गढ़ी चौक पर पुष्पवर्षा की जाएगी। इससे पहले 2011 में हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई थी।

लगभग 200-300 लगाए जाएंगे खाने के स्टॉल

आपको यह भी बता दें कि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय सुयोगब बैंड नागपुर, पंजाब बैंड, सहारनपुर, अल्पाफ बैंड अपनी मनभावक प्रस्तुति देंगे। उधर, दिगंबर भरत गिरी महाराज ने बताया कि 21वीं शोभा यात्रा को और अधिक भव्य बनाने के लिए महाकाल उज्जैन की भस्म आरती में डमरु-मृदंग बजाने वाली पार्टी और महाराष्ट्र की ढोल पार्टी की धुन पर भव्य शिव बारात निकाली जाएगी।

सेवादल के पदाधिकारियों ने बताया कि शोभायात्रा के दौरान शहर भर में करीब 200-300 स्टॉल लगाए जाएंगे। इसके साथ ही साफ-सफाई और यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सेवादल की विभिन्न टीमें तैनात रहेंगी।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें