पूनम चौधरी शंखनाद इंडिया देहरादून:

उत्तराखंड राज्य की राजधानी से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) सीमाद्वार स्थित 23वीं बटालियन के सरकारी कैंटीन में 16 लाख रुपए की गड़बड़ी और अनियमितताओं का मामला सामने आया है बता दें की इस मामले में सीबीआई (CBI) ने तत्कालीन कमांडेंट समेत 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

इन चीजों पर की गई घपलेबाजी

आपको यह भी बता दें की यहां कैंटीन के सामान और सीमांपीपी0त क्षेत्रों में ईंधन को टैंकरों से पहुंचाने के नाम पर लाखों रुपए की इस घपलेबाजी की गई है. मामले में तत्कालीन कमांडेंट, सब इंस्पेक्टर और एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के निवास और दफ्तरों में सीबीआई ने छापेमारी कर कार्रवाई की है. साथ ही सभी दस्तावेज भी अपने कब्जे में लिए हैं.

 

मिली जानकारी के मुताबिक, अगस्त 2017 से अक्टूबर 2019 तक आईटीबीपी ने तीन अलग-अलग फर्मों से कैंटीन के लिए सामान खरीदारी की थी। इसमें 9 लाख से ज्यादा की खरीदारी नियमों के विपरीत की गई खरीद के सामानों का बिल भी साधारण लेटर पैड पर लिया गया, लेकिन भुगतान पार्टी को नकद कर दिया गया। यहां तक बताया जा रहा है कि इस दौरान 23वीं आईटीबीपी बटालियन के कमांडेड अशोक कुमार गुप्ता थे। इस घपलेबाजी की शिकायत अगस्त 2021 में सीबीआई को दी गई. ऐसे में प्रारंभिक जांच पड़ताल और कुछ सबूतों के एकत्र होने पर सीबीआई ने बीते 20 जुलाई 2022 को इस मामले में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू की।

चमोली के माणा में भी केरोसिन टैंकर भेजने के नाम पर भी हुई लाखों की घपलेबाजी-

साल 2017-19 के बीच आईटीबीपी की 23वीं बटालियन कैंटीन सामान खरीद के अलावा चमोली जिले के सीमांत इलाके माणा में आईटीबीपी को केरोसिन का एक टैंकर भेजने के नाम पर घपलेबाजी की गई. केरोसिन टैंकर भेजने के समय आरोपित लोगों ने जो कागज दिखाए, उसमें 7 लाख 16 हजार का अतिरिक्त भुगतान फर्म को किया गया. इस मामले की गंभीरता को देखते हुए आईटीबीपी ने भी कोर्ट ऑफ इंक्वायरी बैठाई थी

आइटीबीपी की खबरें बाजी में शामिल थे बटालियन के यह लोग- 

आपको यह भी बता दें कि इस पूरे घपलेबाजी का आईटीबीपी की तरफ से पुष्टि होने के बाद 23वीं बटालियन के तत्कालीन कमांडेंट अशोक कुमार गुप्ता, सब इंस्पेक्टर सुधीर कुमार, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर अनुसूया प्रसाद समेत सहारनपुर के निवासी साजिद नाम के सप्लायर के खिलाफ सीबीआई ने मुकदमा दर्ज कर अपनी कार्रवाई की जा रही है। यह मामला यही नाथन ते हुए इस केस से संबंधित लोगों को सीबीआई ने तत्कालीन कमांडेंट और अन्य आरोपित कर्मचारियों की संपत्ति की भी जांच कर रही है।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें