शंखनाद इंडिया डिजिटल टीम

देहरादून:

1:ब्लॉक ओखकांडा कैड़ागांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कैड़ागांव में बच्चों से स्कूल के लिए चीड़ के सूखे पेड़ कटवाये जाने का मामला सामने आया है। तेज धारदार कुल्हाड़ी से जंगल में बच्चों से पेड़ कटाना खतरे से खाली नहीं है जिससे कैड़ागांव कुकना बेटली बजवालगांव के अभिभावक चिंतित हैं।

Uttarakhand news

रामनगर:

2:सड़क हादसे में मृतक परिवार को इंसाफ दिलाने के लिए प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिसिया कार्रवाई का जोरदार विरोध हो रहा है. लोग दर्ज मुकदमे को वापस लेने की मांग को लेकर लगातार मुखर हैं और कोतवाल अरूण कुमार सैनी पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने कोतवाल को बर्खास्त करने की मांग की है और उनकी भूमिका को संदिग्ध बताया है.

Uttarakhand news
रुद्रप्रयाग:
   3;ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग के रुद्रप्रयाग से 6 किमी की दूरी पर नरकोटा के पास बन रहे निर्माणाधीन पुल की शटरिंग पलट गई है. इस हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई है. छह मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. अभी 6 घायल मजदूरों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस प्रशासन और रेस्क्यू टीम को शटरिंग में दबे हुए मजदूरों को निकालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। पुल 64 करोड़ की लागत से बन रहा है
Uttarakhand news
श्रीनगर:
 4;हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर में छात्रों ने अपनी मांगें पूरी न होने पर परीक्षा नियंत्रक को उनके ही कार्यालय में कैद कर लिया. देर रात तक छात्रों और परीक्षा नियंत्रक के बीच में जमकर बहसबाजी होती रही. मामले में विवि प्रशासन को आगे आना पड़ा और छात्रों को उनकी मांगों पर कार्रवाई करने का आश्वासान दिया. जिसके बाद करीब रात 1 बजे छात्रों ने परीक्षा नियंत्रक को कार्यालय से बाहर जाने दिया।
Uttarakhand news
हरिद्वार:
 5;करीब दो साल एक बार फिर शुरू हुई कांवड़ यात्रा के तहत हरिद्वार में कांवड़ियों की रौनक देखने को मिली है. दूर-दूर से जल भरने हरिद्वार आ रहे कांवड़ियों का बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वागत व अभिनंदन किया. हरिद्वार के ओम पुल पर आयोजित स्वागत कार्यक्रम में मुख्यमंत्री धामी ने ना केवल अपने हाथों से कांवड़ियों के पैर धोए बल्कि, उन्हें रुद्राक्ष की माला पहनाकर अंग वस्त्र भी प्रदान किया. सीएम धामी का यह भाव देख कांवड़िये भी गदगद नजर आए ।
Uttarakhand news
हल्द्वानी:
 6;बहू और पोता-पोती के साथ बरेली से हल्द्वानी में रहने आए एक व्यक्ति ने सितंबर 2019 में बहू की हत्या कर दी थी। इसके बाद बच्चों को लेकर फरार हो गया था। मकान मालिक की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया था। सत्र न्यायाधीश द्वितीय नीलम रात्रा की कोर्ट ने मंगलवार को अभियुक्त को उम्रकैद की सजा सुनाई। साथ ही 70 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया। अर्थदंड की 90 प्रतिशत राशि बच्चों को दी जाएगी।
Uttarakhand news
देहरादून:
 7;उत्तराखंड में अगले 24 घंटे मौसम के लिहाज से काफी संवेदनशील हैं. मौसम विभाग ने बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, उत्तरकाशी जैसे जनपदों में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के आपदा सचिव ने भी मौसम विभाग के अलर्ट के चलते सभी जिलाधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए हैं। प्रदेश में मौसम के लिए लिहाज से जारी हुए रेड अलर्ट के बाद आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने कहा कि मैदानी और पहाड़ी जनपदों में जिलाधिकारियों को उचित निर्देश दे दिये गये हैं.
Uttarakhand news
चमोली:
 8;फूलों की घाटी के मुख्य पड़ाव घांघरिया मुख्य बाजार के ठीक सामने पहाड़ी टूट कर नीचे लक्ष्मण गंगा में जा गिरा है. पहले तो धीरे-धीरे पहाड़ से पत्थर गिरने की आवाज सुनाई दी. उसके बाद अचानक ही पहाड़ का आधा हिस्सा टूटकर नीचे की तरफ आने लगा. घांघरिया में मौजूद लोगों ने पहाड़ टूटकर गिरने की तस्वीर को अपने कैमरे में कैद कर लिया. हालांकि पहाड़ टूटने से किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है. इसके साथ ही फूलों की घाटी जाने वाले रास्ते पर बना पुल बहने के चलते कुछ यात्री फंस गए थे,
Uttarakhand news
देहरादून:
 9;चमोली के हेलंग में पुलिस प्रशासन द्वारा टीएचडीसी की जमीन पर घास काटकर ला रही महिलाओं के साथ हुई अभद्रता का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इसी कड़ी में इस घटना के विरोध में महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं ने घस्यारी की वेशभूषा में कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया. इस दौरान महिलाओं ने पीठ और सिर पर घास की गठरियों को लेकर इस घटना पर अपना आक्रोश व्यक्त किया।
Uttarakhand news
देहरादून:
 10;उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने भी 20 जुलाई को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग के रेड अलर्ट के बाद प्रदेश सरकार ने सभी अधिकारियों को विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए थे. वहीं, बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून सचिवालय में बने आपदा कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया।
Uttarakhand news
नैनीताल।
 11;जिले के एक पूर्व थानाध्यक्ष पर दुष्कर्म पीड़िता के साथ शारिरिक संबंध बनाने के साथ ही पांच लाख की डिमांड का सनसनीखेज आरोप लगा है। पुलिस ने इस मामले में पीड़िता की तहरीर पर आरोपित दारोगा के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की एकलपीठ ने इस मामले में अपराह्न दो बजे तक रिपोर्ट मांगी है। दो बजे सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में सरकार ने दी जानकारी दी है कि मुखानी के पूर्व थानाध्यक्ष दीपक बिष्ट को निलंबित कर दिया गया है। अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। एसएसपी पंकज भट्ट ने भी की निलंबन की पुष्टि की है।
Uttarakhand news
हरिद्वार:
 12;हरिद्वार में आज से कांवड़ की शुरुआत हो चुकी है और कांवड़ मेले में शांति व्यवस्था और सुरक्षा बनाए रखने के लिए हरिद्वार के सभी निजी, सरकारी स्कूलों को और आंगनबाड़ी केंद्रों को 1 हफ्ते के लिए बंद करा दिया गया है। कांवड़ मेले के मद्देनजर जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों समेत आंगनबाड़ी केंद्र 20 जुलाई से 7 दिन के लिए बंद रहेंगे। 28 जुलाई से दोबारा से स्कूल खोले जाएंगे।
Uttarakhand news
चमोली:
 13;चमोली जिले में कल भी स्कूल बंद रहेंगे। मौसम विज्ञान विभाग, मौसम विज्ञान केन्द्र, देहरादून के द्वारा दिनांक 20 जुलाई, 2022 को प्रातः 10.00 बजे जारी पुर्वानुमान के अनुसार दिनांक 21.07.2022 को उत्तराखण्ड राज्य के अन्य जनपदों के साथ ही जनपद चमोली में कहीं-कहीं भारी से वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गयी है। बहुत भारी बारिश के म्देनजर डीएम चमोली ने 21 जुलाई को जनपद में संचालित शासकीय, गैर शासकीय, निजी विद्यालयों में (कक्षा 1 से 12 तक) एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में अवकाश के आदेश दिए हैं। आपको बता दें कि भारी बारिश से चमोली में बादल फटने की खबर भी सामने आई है।
Uttarakhand news
काशीपुर:
 14; उत्तराखंड के काशीपुर में बुधवार को बीजेपी के प्रदेश प्रशिक्षण प्रादेशिक वर्ग के दूसरे दिन सत्र मध्यातर के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को अभी पूरे देश में और भी बुरी स्थिति के लिए तैयार रहना होगा।उनका यहां तक कहना है कि उत्तराखंड में 19 विधायक भी कब तक उनका साथ देते हैं, यह भी कोई ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अनुशासन और नीतियों पर चलने वाली पार्टी है, जिसके मुकाबले में कांग्रेस कहीं नहीं ठहरती। प्रदेश अध्यक्ष कौशिक ने कहा कि आज पूरा देश कांग्रेेस के दोहरे चरित्र का समझ चुका है।
Uttarakhand news
देहरादून:
 15; मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने आज अपने सचिवालय स्थित सभागार में बाह्य सहायतित योजनाओं की समीक्षा के दौरान विभागों को परियोजनाओं में तेजी लाते हुए समय से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धीमी गति से चल रही परियोजनाओं की वे स्वयं मासिक समीक्षा करेंगे। मुख्य सचिव ने कहा कि अंडर पाइपलाइन परियोजनाओं में यह ध्यान रखा जाए कि किसी अन्य विभाग द्वारा उस क्षेत्र के लिए उसी प्रकार का प्रोजेक्ट शुरू न किया जा रहा हो। सम्बन्धित विभाग आपसी सामंजस्य से काम करें और डुप्लिकेसी से बचने के लिए एक सिस्टम विकसित करें। मुख्य सचिव ने केंद्र पोषित योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी विभाग केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लेना सुनिश्चित करें।
Uttarakhand news
देहरादून:
 16;उत्तराखण्ड फिल्म विकास परिषद द्वारा प्रस्तावित फिल्म नीति-2022 के संबंध में आम जनता से सुझाव मांगे गये हैं। नोडल अधिकारी श्री के.एस.चौहान ने बताया कि प्रस्तावित फिल्म नीति-2022 के संबंध में कोई भी व्यक्ति अपने सुझाव फिल्म विकास परिषद को उपलब्ध करवा सकता है।
श्री चौहान ने बताया कि दिनांक 30 जुलाई, 2022 तक विभागीय ई-मेल आई. डी. ufdc.2015@gmail.com पर सुझाव भेजे जा सकते हैं। प्रस्तावित फिल्म नीति का ड्राफ्ट विभागीय वेबसाईट http://uttarainformation.gov.in/…/filmpolicydraft2022.pdf पर उपलब्ध है।
Uttarakhand news
देहरादून:
    17;  राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल श्री गुरमीत सिंह ने राजकीय विश्वविद्यालयों में कुलपति चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता एवं स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल सपोर्ट सिस्टम का प्रयोग करने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालयों के कुलपति की नियुक्ति प्रक्रिया में इसकी शुरूआत भी हो गई है। इसी क्रम में उत्तराखण्ड तकनीकी और उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय हेतु कुलपति नियुक्ति प्रक्रिया हेतु पैनल में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों का औपचारिक साक्षात्कार हुआ। उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति पद हेतु चयन साक्षात्कार में इस पूरी प्रक्रिया को लागू किया गया। राज्यपाल ने निर्देश दिए कि कुलपति पद सहित सभी नियुक्तियाँ पूर्ण पारदर्शिता एवं स्वच्छता के साथ हों। शैक्षणिक पदों पर होने वाले साक्षात्कार की वीडियो रिकार्डिंग करने हेतु व्यवस्था बनाई जाए।
Uttarakhand news
  देहरादून:
   18; भारी बारिश के अलर्ट के बीच मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लेते हुए कहा कि आपदा को लेकर की गयी तैयारियों का नियमित रूप से परीक्षण किया जाए। भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए लगातार अलर्ट रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी का मोबाइल स्विच ऑफ न हो, इसमें कोई बहाना नहीं चलेगा। ड्यूटी में लापरवाही करने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी अपने जिलों की स्थिति के अनुसार स्कूलों में छुट्टी के संबंध में निर्णय लें। किसी तरह की असावधानी न बरती जाए।
Uttarakhand news
  देहरादून:

 19; उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। बुधवार को राज्य में कोरोना के 189 नए मरीज मिले और दो संक्रमितों की मौत हो गई। कोरोना संक्रमण की दर भी 10 प्रतिशत को पार कर गई है।उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। बुधवार को राज्य में कोरोना के 189 नए मरीज मिले और दो संक्रमितों की मौत हो गई। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर भी 10 प्रतिशत को पार कर गई है। राज्य में पिछले दो सप्ताह से कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है। जिससे एक बार फिर राज्य में संक्रमण बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है।

Uttarakhand news

देहरादून:

 20; दिल्ली, यूपी सहित पड़ोसी राज्यों से आने वाले पर्यटकाें पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। जिला पंचायत अब होम स्टे संचालकाें से टैक्स वसूलने की तैयारी में जुट गया है। ऐसे में रहना महंगा होगा।उत्तराखंड में पर्यटकों का रहना अब महंगा होने जा रहा है। ग्रामीण इलाकों में तेजी से बढ़ते होम स्टे से अब जिला पंचायत टैक्स वसूलने की तैयारी में है। इसके लिए जिला पंचायत ने सभी होम स्टे संचालकों से पंजीकरण कराने को कहा है। बिना पंजीकरण चल रहे होम स्टे के खिलाफ चालानी कार्रवाई भी की जा रही है, पर होम स्टे संचालकों ने इसे एक्ट के विरुद्ध बताते हुए विरोध दर्ज कराया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें