UTTARAKHAND NEWS

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज नई शिक्षा नीति का शुभारंभ किया. उत्तराखंड में आज से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 विधिवत लागू हो गई। देहरादून के ननूरखेड़ा स्थित शिक्षा महानिदेशालय में आयोजित कार्यक्रम में सीएम धामी ने बाल वाटिका कक्षाओं में उपयोग होने वाली पुस्तिकाओं का विमोचन किया और नई शिक्षा नीति का शुभारंभ किया।

UTTARAKHAND NEWS

इस मौके पर सीएम धामी ने कहा कि 5000 आंगनबाड़ी केंद्रों में बाल वाटिका कक्षाओं में एलकेजी और यूकेजी का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। उन्‍होंने शिक्षकों से गुणवत्‍ता पर ध्‍यान देने को कहा। इसी के साथ शिक्षा विभाग में तबादले पर सीएम ने कहा कि इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार इस पर नीति बना रही है। कहा, जिन प्रवक्ताओं को 10 साल हो गए हैं, उन्‍हें प्रमोट किया जाएगा।

UTTARAKHAND NEWS

आपको बता दें कि बड़ी खबर ये है कि  उत्तराखंड नई शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया। प्रथम चरण में राज्य में प्रारंभिक शिक्षा के तहत करीब 5000 आंगनबाड़ी केंद्रों में बाल वाटिका कक्षाओं में नई शिक्षा नीति को अमल में लाया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में बाल वाटिका कक्षाओं में बच्चों को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पढ़ाया जाएगा। इसके लिए पाठ्यक्रम तैयार हो चुका है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने पाठ्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं व शिक्षकों के लिए हस्तपुस्तिका और बच्चों के लिए 3 अभ्यास पुस्तिकाएं (स्वास्थ्य, संवाद एवं सृजन) तैयार की हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें