मोटापा किसी को अच्छा नहीं लगता लेकिन कई अन्य कारणों से वजन तेजी से बढ़ने लगता है. ये आज आम समस्या हो गई है ऊपर सेगलत खानपान भी इसका कारण है. कई लोग वजन घटाने के लिए जिम करते हैं तो कोई योगा और रनिंग करते हैं. लेकिन किसी को समय नहीं होता की इन सब के लिए टाइम निकाले तो घर मेें रहकर आप आराम से अपना वजन कम रप लरके हैं. अपना वज़न कंट्रोल या फिर कम करना चाह रहे हैं, उन्हें मेथी पानी पीना चाहिए।

किडनी के लिए फायदेमंद

अगर आप किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लेकर एक महीने मेथी का पानी पिएं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्‍व किडनी के लिए फायदेमंद होता है.

कोलेस्ट्रॉल को रखे नियंत्रित

अगर आप मेथी दाना का पानी  पियें तो आपके शरीर में बैड कोलस्ट्रॉल की समस्‍या ठीक होती है और गुड कोलेस्‍ट्रोल ठीक रहता है. अगर एक महीने तक मेथी दाना का पानी नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर में एच डी एल यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और काफी फायदा पहुंचाता है.

पाचन क्रिया को करे बेहतर

जिन लोगों को अनपच या कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें मेथी का पानी काफी फायदा पहुचाता है. मेथी में मौजूद पाचक एंजाइम अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बनाता है जिससे पाचन क्रिया अच्छी होती है. इसमें भरपूर फाइबर होता है जो आपके पाचन को बेहतर बनाता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

मेथी हार्ट के लिए भी काफी अच्छा होता है. इसमें हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक तत्‍व होता है जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है जिससे हार्ट हेल्‍दी रहता है. इसके सेवन से रक्त संचार भी अच्छा रहता है.

पीरियड्स की ऐंठन में आराम

मेथी के बीज के एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करते हैं और इससे जुड़ी अन्य जटिलताओं जैसे कि अनियमितता या दर्द को भी कम करते हैं।

ब्लड शुगर को मैनेज करते हैं

डायबिटीज़ को मैनेज करने के लिए भी मेथी के बीज काफी अच्छे होते हैं। मेथी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

त्वचा को फायदे

मेथी का पानी टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और पाचन को बढ़ावा देकर त्वचा की क्वालिटी को सुधारने में मदद करता है। यह बीज विटामिन-सी और के का अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो डार्क सर्कल्स और पिंपल्स से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं।

बालों के लिए

अगर आप मेथी दाना को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं  तो बाल गिरना बंद हो जाएगा और शाइन आएगा.

रात में एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगो कर रख दें। फिर सुबह इस पानी को उबाल लें और फिर छानकर खाली पेट पी लें। इससे आपकी कमर का साइज़ तेज़ी से कम होगा। मेथी के पानी को पीने से मेटाबॉलिज़म और पाचन तेज़ होता है, जिससे वज़न घटता है। यह खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड शुगर लेवल व भूख को ठीक करता है।