भारतीय नौसेना में अग्निवीर बनने को तैयार हो जाइये क्योंकि भारतीय नौसेना में एक जुलाई से भर्ती प्रक्रियाशुरु हो गई है। अग्निपथ योजना 2022 के तहत सशस्त्र बलों की भर्ती भारतीय नौसेना, IAF और भारतीय सेना में चल रही है. भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट- joinindiannavy.gov.in पर अग्निवीर एसएसआर और अग्निवीर एमआर दोनों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को फॉर्म के साथ मूल दस्तावेजों का एक सेट अपलोड करना होगा. फॉर्म भरते समय मैट्रिक सर्टिफिकेट, 10+2 मार्कशीट और अन्य डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाएगा. आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिस के अनुसार, यदि डॉक्यूमेंट में कोई विसंगति पाई जाती है, तो आवेदन खारिज कर दिया जाएगा.

ऐसे करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- joinindiannavy.gov.in पर जाएं.

होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन टैब दिखाई देगा उसपर क्लिक करें.

मांगे गए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन करें.

अपनी जेनरेट की गई ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉगिन करें.

डैशबोर्ड पर आ रहे ‘Current opportunities’ पर क्लिक करें.

अग्निवीर भर्ती का चयन करें और आगे बढ़ें.

अग्निवीर भर्ती एप्लिकेशन भरें.

मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और एक बार सभी डिटेल्स भर जाने के बाद अपना फॉर्म सबमिट करें.

अब आप इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट, पीएफटी पास करना होगा क्योंकि इसे लिखित परीक्षा में मिले नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए माना जाएगा. भारतीय नौसेना के आधिकारिक बयान में कहा गया है: “सभी चयनित उम्मीदवारों को रिक्रूटमेंट मेडिकल के लिए आईएनएस चिल्का में बुलाया जाएगा. यदि उम्मीदवार रिपोर्ट करने में सफल नहीं रहता है तो उम्मीदवार का सिलेक्शन रद्द कर दिया जाएगा. कैंडिडेट को दिए गए टाइम और डेट पर Recruitment Medical Examination आईएनएस चिल्का में उपलब्ध होना होगा.

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें